Gonda News:जिलाधिकारी ने ‘‘कैच द रेन अभियान’’ का किया शुभारम्भ, 31 मार्च तक चलेगा अभियान

जीवन में पानी की एक-एक बूंद कीमती -डीएम
राम नरायन जायसवाल
गोण्डा। बुधवार को डीएम मार्कण्डेय शाही ने बंेकटाचार क्लब में आगामी 31 मार्च तक चलने वाले जलशक्ति अभियान ‘‘कैच द रेन’’ जागरूकता अभियान का शुभारम्भ किया। जल शक्ति मंत्रालय द्वारा नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से संचालित इस अभियान का शुभारम्भ करते हुए डीएम ने कहा कि ‘‘कैच द रेन’’ अभियान जल शक्ति मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय जल मिशन के तहत वर्षा जल संचयन के लिए जलवायु परिस्थितियों और उप-मृदा स्तर के लिए उपयुक्त वर्षा जल संचय संरचना के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जीवन में पानी की एक-एक बूंद कीमती है, इसके महत्व को हमें समझना होगा और जल संचयन करना होगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत लोगों की सक्रिय भागीदारी के साथ जल संचयन, गड्ढे, छत पर वर्षा जल संचय और चेक डैम बनाने का अभियान, टैंकों की भंडारण क्षमता को बढ़ाने के लिए गाद हटाना, जल ग्रहण क्षेत्रों से पानी लाने वाले जल-प्रवाहों में अवरोधों को हटाना, पारंपरिक जल संचयन संरचनाओं की मरम्मत जैसे कार्य किए जाएगें। उन्होंने कहा कि अभियान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से विभिन्न प्रकार कार्यक्रम जैसे जल संवाद, नुक्कड़ नाटक, रैली, प्रभात फेरी, दीवार लेखन, भाषण प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी आदि के माध्यम से जन जागरूकता को बढ़ावा दिया जाएगा।
जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि इस अभियान के तहत प्रथम चरण में जिले के 05 ब्लाकों से 50 ग्राम पंचायतों को चयनित किया जाएगा तथा इन ग्राम पंचायतों में राष्ट्रीय स्वयंसेवकों, युवा मण्डल के स्वयंसेवकों, स्वयं सहायता समूहों तथा स्थानीय स्वयं सेवी संगठनों के माध्यम से अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराते हुए लोगों को जल संचयन के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है तथा सभी स्थितियों के आधार पर जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल मानसून के चार-पांच महीनों में होने वाली वर्षा के रूप में बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए वर्षा जल संचयन रचना का निर्माण करना है। उन्होंने जनसामान्य से अपील की है कि वे जल संचयन के महत्व को समझें ओर जलसचंयन विशेषकर वर्षा जल संचयन में अपनी भूमिका निभाएं।
अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर जिला समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र, जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *