Lakhimpur Kheri News:प्रथम चरण के चतुर्थ फेज में 17 टीकाकरण केंद्रों पर 2521 स्वास्थ्य कर्मियों को लगा कोरोना रोधी टीका, टीकाकरण का कोई साइड इफेक्ट नही

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी 29 जनवरी 2021। शुक्रवार को जिले के 17 टीकाकरण केंद्रों पर प्रथम चरण के चतुर्थ फेज में नियत प्रोटोकॉल पर कोविड-19 वैक्सीनेशन हुआ। जिले भर में समाचार लिखे जाने तक कुल 2521 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हुआ। टीकाकृत किसी भी स्वास्थ्य कर्मियों मे कोई भी प्रतिकूल असर देखने को नहीं मिला।
सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने भ्रमणशील रहकर जिले के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर सूरत-ए-हाल जाना। उन्होंने टीकाकरण केंद्र पर स्वास्थ्य के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि टीकाकरण के दौरान नियत प्रोटोकॉल का पूर्णतया अनुपालन कराया जाए। उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण का अपडेट पोर्टल पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। टीकाकरण केन्द्रो पर मास्क, सेनाटाइजर व दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करते हेतु टीकाकरण अभियान को सफल बनाए। उनके साथ ही जिले के स्वास्थ्य महकमे के अन्य अधिकारी व जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारी इस टीकाकरण कार्यक्रम में पूरी तरह मुस्तैद रहे।
वही जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बलबीर सिंह ने सभी टीकाकरण केंद्रों से समन्वय स्थापित करते हुए पूरे टीकाकरण अभियान पर सतत निगरानी रखते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल के निर्देशन में अभियान के प्रथम चरण के  फोर्थ फेज को सकुशल संपन्न कराया।
प्रथम चरण के चतुर्थ फेस में 3266 लोगों का टीकाकरण किया जाना नियत था जिनमें निजी व सरकारी चिकित्सा केन्द्रों का स्टॉफ, आशा बहू व आंगनवाड़ी कार्यकत्री आदि स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र के लिए स्वास्थ्य विभाग से एक-एक नोडल अधिकारी एवं 11 सत्र प्रभारी बनाए गए। जिन्होंने अपनी मौजूदगी में प्रथम चरण के तृतीय फेज को न केवल सकुशल संपन्न कराया बल्कि निर्धारित प्रोटोकॉल का भी अनुपालन कराया। सभी 17 केंद्रों पर 36 सत्रों का आयोजन किया गया। इन 32 टीमों में कुल 320 सदस्य, जिनमें 64 वैक्सीनेटर शामिल है।
*केंद्र वार टीकाकरण का विवरण :*
जिला चिकित्सालय में 145,  जिला महिला चिकित्सालय में 97,  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेहजम में 76, सीएचसी नकहा में 126, सीएचसी फरधान मे 182, सीएचसी कुंभी में 88, सीएचसी मोहम्मदी में 189, सीएचसी पसगवा में 153, सीएचसी बांकेगंज में 132,सीएचसी पलिया में146, सीएचसी बिजुआ में 212, सीएचसी निघासन में 168, सीएचसी रमिया बेहड़ में 152, सीएचसी धौराहरा में 170, सीएचसी ईसानगर में 171, सीएचसी मितौली में 143 व सीएचसी फूलबेहड़ में 192 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हुआ। जिले भर में समाचार लिखे जाने तक कुल 2521 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हुआ। जिसमें टीकाकृत किसी भी स्वास्थ्य कर्मियों मे कोई भी प्रतिकूल असर देखने को नहीं मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *