Lakhimpur- Kheri-News-कैमरे की निगाह, कोविड की सतर्कता के बीच खीरी में 3517 परीक्षार्थी देंगे संयुक्त बीएड प्रवेश की परीक्षा

सुचितापूर्ण ढंग से आयोजित होगी संयुक्त बी०एड० प्रवेश परीक्षा : डीएम

09 अगस्त को आयोजित होगी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2020

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी।  जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार के साथ जिले में संयुक्त बी०एड० प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों की समीक्षा की और संबंधित को दिशा निर्देश दिए।  बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत सभी परीक्षा केंद्रों में कोविड से सतर्कता के संबंध में विशेष प्रबंध किए जाने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों में पल्स ऑक्सीमीटर एवं थर्मल स्कैनर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

परीक्षा से पूर्व सभी परीक्षार्थियों का तापमान एवं ऑक्सीजन लेवल अनिवार्य रूप से चेक किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों में कैमरे की निगाह में परीक्षा आयोजित होगी। उन्होंने परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों हेतु पेयजल की समुचित उपलब्धता, शौचालयों की साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति सहित अन्य बिंदुओं हेतु दिशा निर्देश दिए।

डीएम ने बताया कि शासन द्वारा वर्तमान में कोविड-19 के दृष्टिगत अग्रिम आदेशों तक प्रत्येक शुक्रवार रात्रि 10:00 बजे से सोमवार 5:00 बजे तक कतिपय प्रतिबंध लागू किए गए हैं किंतु संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 09 अगस्त रविवार को आयोजित होने के कारण पब्लिक एवं निजी ट्रांसपोर्ट( टेंपो टैक्सी ओला उबर प्राइवेट एवं सरकारी बस इत्यादि) 08 एवं 09 अगस्त को यथावत रूप से चलती रहेगी।

जबकि उक्त निर्देशों के तहत प्रतिबंध लागू रहेंगे। परीक्षा से संबंधित कार्मिकों एवं परीक्षार्थियों को समुचित परिचय पत्र प्रवेश पत्र के आधार पर आवागमन की सुविधा प्रदान की जाए।पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार ने बताया कि सभी 09 परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स लगाई गई है। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर महिला पुलिस फोर्स भी लगाया गया है।

बैठक के प्रारंभ में डिप्टी कलेक्टर डॉ अमरेश कुमार ने बीएड की परीक्षा की तैयारियों के संबंध में बिंदुवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 09 अगस्त को आयोजित होने वाली बीएड परीक्षा में कुल 3517 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए जिले में कुल 09 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा हेतु 09 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, पांच केंद्र प्रतिनिधि, 18 ऑब्जर्वर लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी को किसी भी दशा में प्रवेश पत्र, उसकी एक फोटो युक्त प्रति तथा वैध फोटो पहचान पत्र एवं कोविड-19 के सुरक्षात्मक संसाधनों के बिना प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा।बैठक में जिलाधिकारी द्वारा  नामित  परीक्षा के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर डॉ० अमरेश कुमार, परीक्षा के डिप्टी नोडल कोऑर्डिनेटर डीएन मालपानी, प्रभारी डीआईओएस हयात अली अंसारी सहित सभी नौ परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य मौजूद रहे।


परीक्षा केंद्र एवं आवंटित छात्र संख्या का विवरण :धर्म सभा इंटर कॉलेज  : 500

कृषक समाज इंटर कॉलेज : 500

युवराज दत्त इंटर कॉलेज ओयल : 500

युवराज दत्त महाविद्यालय : 500

भगवानदीन आर्य कन्या इंटर कॉलेज : 300

भगवानदीन महाविद्यालय : 300

गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज : 300

राजकीय कन्या इंटर कॉलेज : 309

राजकीय इंटर कॉलेज : 308

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *