Gonda News:30 दिसम्बर तक राशन कार्डों में आधार कार्ड की करा लें सीडिंग, वरना निरस्त हो सकता है राशन कार्ड-डीएसओ

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।जिला पूर्ति अधिकारी वी0के0 महान ने बताया है कि जनपद के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ई-पाॅस मशीन द्वारा आधार आथेन्टिकेशन के माध्यम से प्रत्येक माह की 05 तारीख से मासान्त तक लाभार्थियों/ कार्डधारकों को खाद्यान्न का वितरण कराया जा रहा है तथा इस सम्बन्ध मंे प्रत्येक दशा में सभी लाभार्थियों का ई-पाॅस मशीन पर अंगूठा लगाकर एवं आधार आथेन्टिकेशन के माध्यम से ही लाभार्थियों को आवश्यक वस्तुओं का वितरण कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। परन्तु समीक्षा में यह पाया गया कि जनपद में राशनकार्डो में से कुछ कार्ड ऐसे हैं, जिनके मुखिया अथवा कार्ड में अंकित सभी सदस्यों का आधार सीड नहीं है।


        उन्होंने इस संबंध में जनपद के समस्त पात्र गृहस्थी एवं अन्त्योदय कार्डधारकों को सूचित किया है कि वे प्रत्येक दशा में अपने राशन कार्ड में प्रचलित प्रत्येक यूनिटों पर आधार सीडिंग का कार्य आगामी 30 दिसम्बर तक अवश्य पूर्ण करा लें, अन्यथा की स्थिति में उनका राशनकार्ड, यूनिट डिलीट या निरस्त हो सकता है। उन्होंने यह भी बताया है कि जनपद गोण्डा में जनसेवा व जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से आधार सीडिंग एवं संशोधन किये जाने की सुविधा उपलब्ध है, जहाॅ से वह आधार कार्ड के अनुसार दर्ज नाम एवं संख्या अंकित करा सकता है। साथ ही जनपद के समस्त उचित दर विक्रेताओं को निर्देशित कर दिया गया है कि वे अपने दुकान से सम्बद्ध राशनकार्डो के समस्त यूनिटों में आधार सीडिंग का कार्य निर्धारित तिथि 30 दिसम्बर तक पूर्ण करा लें।

जिला पूर्ति अधिककारी ने यह भी कहा है कि यह बात भी संज्ञान में आई है कि जपनद में कुछ ऐसे कार्डधारक हंै जो राशन कार्ड तो बनवा लिये है, परन्तु संबंधित दुकान पर विगत कई माह से आधार आथेन्टिकेशन के माध्यम से राशन प्राप्त नहीं कर रहे है और न ही कार्ड पर अपने (मुखिया) तथा परिवार के सदस्यों का आधार ही फीड या सीड करा रहे हैं। उन्होंने ऐसे कार्डधारकों को सूचित किया है कि वे एक सप्ताह के अन्दर जनसेवा, जनसुविधा केन्द्रों अथवा जिला पूर्ति कार्यालय गोण्डा में आकर अपने कार्डो पर मुखिया सहित परिवार के सदस्यों का आधार सीड, फीड कराकर खाद्यान्न प्राप्त करना सुनिश्चित करें, अन्यथा की स्थिति में राशन कार्ड, यूनिट डिलिट अथवा निरस्त हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *