Gonda News:डीएम ने आजीविका मिशन की एक दिवसीय कार्यशाला का किया शुभारम्भ

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।।दीन दयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत विकास भवन सभागार में जिला मिशन प्रबन्धक तथा ब्लाक मिशन प्रबंधकों व सहायक विकास अधिकारियों (आईएसबी) की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ डीएम मार्कण्डेय शाही व मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

ग्राम्य विकास विभाग द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत आयोजित कार्यशाला में डीएम मार्कण्डेय शाही ने कहा कि दीन दयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का उद्देश्य कौशल विकास और अन्य उपायों के माध्यम से आजीविका के अवसरों में वृद्धि कर शहरी और ग्रामीण गरीबी को कम करना है तथा स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसरों को विकसित कर लोगों के जीवन में परिवर्तन लाना है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने इस योजना के लिए करोड़ों रुपये का प्रावधान किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि दीन दयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में सिंचाई, लघु सिंचाई, कृषि, मनरेगा तथा अन्य कई विभागों का कन्वर्जेन्स किया जा सकता है। आजीविका मिशन के तहत बिहार राज्य द्वारा उत्कृष्ट कार्य किए जाने का उदाहरण देते हुए आवहवान किया कि स्वयं के बल पर आजीविका के क्षेत्र में अच्छे कार्य करने वाले लोगों को ऐसी कार्यशाला में बुलाया जाय तथा उनके द्वारा किए गए प्रयासों के बारे उन्हीं से सुना जाय और उस पर जरूरी अमल किया जाय। उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन एक टर्निंग प्वाइन्ट हो सकता है, यदि इस पर अच्छे ढंग से काम किया जाय तो निश्चित ही रोजगार के मामले में जिले की सूरत बदलेगी। उन्होंने कहा कि मुख्य विकास अधिकारी द्वारा आजीविका मिशन के क्षेत्र में जनपद में तेजी से बेहतरीन काम किए जा रहे हैं, जिसका लाभ आने वाले दिनों में जिले के युवकों को मिलेगा।

उन्होंने बताया कि कौशल विकास मिशन तथा आरसेटी के माध्यम से क्रेडिट की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने नवचयनित 40 ब्लाक मिशन प्रबन्धकों से कहा कि वे मिशन के उद्देश्यों के बारे में कार्यशाला में ठीक प्रकार से जानकारी हासिल करें तथा उसे प्रभावी ढंग से लागू करें जिससे इसका लाभ जिले की जनता को मिल सके।


कार्यशाला के शुभारम्भ के अवसर पर सीडीओ शशाांक त्रिपाठी, पीडी सेवाराम चाौधरी, डीडीओ रजत यादव, डीसी एनआरएलएम दिनकर विद्यार्थी, डीसी मनरेगा हरिश्चन्द्र प्रजापति सहित सभी एडीओ आईएसबी, जिला मिशन प्रबन्धक आजीविका मिशन तथा ब्लाकों के मिशन प्रबन्धकगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *