Gonda News:आयुक्त ने किया थाना समाधान दिवस का आकस्मिक निरीक्षण,तत्काल कब्जा दिलाने के आयुक्त ने दिए निर्देश

पैमाइश के बाद भी कब्जा न मिलने पर तत्काल कब्जा दिलाने के आयुक्त ने दिए निर्देश

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।आयुक्त, देवीपाटन मंडल एसबीएस रंगा राव ने थाना समाधान दिवस के अवसर पर आज जनपद बलरामपुर के थाना कोतवाली उतरौला तथा जनपद गोंडा के थाना धानेपुर में आयोजित थाना समाधान दिवस का आकस्मिक निरीक्षण कर जनसमस्याओं के निस्तारण की स्थित का हाल जाना तथा शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया है कि निस्तारण के पश्चात शिकायतकर्ता से फीडबैक प्राप्त किया जाए कि उसकी समस्या का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हुआ है।


आयुक्त ने थाना समाधान दिवस में उपस्थित लेखपालों से उनके द्वारा दर्ज किए जा रहे अविवादित वरासत के मामलों की स्थित, उनके द्वारा किए जा रहे लैपटॉप के उपयोग व खसरा- खतौनी से संबंधित अभिलेख पास में होने की स्थिति आदि के संबंध में विस्तृत पूछताछ की तथा निर्देशित किया कि वह थाना समाधान दिवस पर लैपटॉप व खसरा खतौनी अभिलेख अपने पास रखें। उन्होंने कहा कि गांव समाज से संबंधित जमीन व अन्य परिसंपत्तियों सुरक्षित रहें तथा कब्जा की स्थिति होने पर उसे तत्काल हटाने के साथ ही संबंधित से हर्जाना वसूलने की भी कार्यवाही की जाए। उन्होंने घरौनी सत्यापन, बाढ़ क्षेत्रों में बालू एकत्र होने का अंकन खसरा में किए जाने तथा खसरा में तीनों सीजन के अंकन के बारे में भी गहनता से पूछताछ की।

आयुक्त ने थाना क्षेत्रों की कानून व्यवस्था, पंचायत चुनाव से संबंधित संवेदनशील, अतिसंवेदनशील केंद्रों के लिए की गई तैयारी, थाना अपराध रजिस्टर में दर्ज अपराधों की विवेचना तथा पुराने लंबित मामलों के संबंध में गहन समीक्षा भी की तथा निर्देशित किया कि उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाकर पुराने मामलों का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए एवं लंबित मामलों की विवेचना में और तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि शांति भंग से संबंधित मामलों पर कड़ी निगरानी रखी जाए तथा उल्लंघन की दशा में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। अवैध शराब की बिक्री के मामलों में आबकारी विभाग से समन्वय बनाकर कार्यवाही में तेजी लाने तथा अवैध असलहा से संबंधित कार्यवाही हेतु अभियान चलाने के भी निर्देश दिए हैं।

उतरौला थाना समाधान दिवस में निरीक्षण के दौरान बताया गया कि गांव में चौपाल लगाकर भी समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है। इस वर्ष दो अभियुक्तों के विरुद्ध जिला बदर की कार्रवाई हुई है। धानेपुर थाना समाधान दिवस में बताया गया कि एक अभियुक्त के विरुद्ध जिला बदर की कार्यवाही की गई है। थाना के अंतर्गत हिस्ट्रीशीटरों की संख्या 71 है तथा थाना क्षेत्र में किसी दूरस्थ घटनास्थल पर आधे घंटे के भीतर पहुंचा जा सकता है।

थाना दिवस में आयुक्त ने जन समस्याएं भी सुनी तथा उसके निस्तारण हेतु संबंधित को निर्देशित किया। उन्होंने उतरौला थाना समाधान दिवस में श्रीमती निर्मला देवी पत्नी स्वर्गीय राम गोपाल की शिकायत कि पैमाइश के बाद भी विपक्षी द्वारा कब्जा मिलने में परेशानी की जा रही है, पर आयुक्त ने निर्देशित किया कि आज शाम तक उन्हें कब्जा दिलाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए । इसी प्रकार भूमि विवाद व पैमाइश से संबंधित मामलों में आयुक्त ने तत्काल कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। थाना समाधान दिवस धानेपुर में श्रीनगर भटपुरवा की फूलमती पत्नी स्वर्गीय शंकर के वरासत दर्ज करने संबंधित शिकायत पर आयुक्त ने उन्हें मौके पर खतौनी दिला कर प्रकरण को निस्तारण करने की कार्रवाई की। उन्होंने ग्राम मेई दुबे में चारागाह खाली कराने के मामलों में तहसीलदार व थानाध्यक्ष को निर्देशित किया कि वे स्थानीय स्तर पर निरीक्षण कर दो दिन के भीतर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के दौरान धानेपुर में एसओसी जगदीप यादव, थानाध्यक्ष गोरखनाथ सरोज सहित संबंधित राजस्व कर्मी तथा उतरौला में कोतवाली इस्पेक्टर क्राइम यासीन खान तथा संबंधित राजस्व कर्मी तथा अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *