Gonda News:आयुक्त व आई जी ने किया तहसील समाधान दिवस कैसरगंज का आकस्मिक निरीक्षण

लंबित शिकायतों का समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के दिए निर्देश

राम नरायन जायसवाल

ग़ोण्डा।आयुक्त देवीपाटन मंडल एसवीएस रंगाराव ने आज पुलिस महानिरीक्षक डॉ० राकेश सिंह के साथ जनपद बहराइच के तहसील कैसरगंज में आयोजित तहसील समाधान दिवस का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा समाधान दिवस में उपस्थित लोगों की शिकायतें भी सुनकर उसके गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। अधिकारी द्वय ने इस अवसर पर कानून व्यवस्था, जिला बदर की कार्यवाही, थाना व तहसील समाधान दिवस के लंबित मामलों का निस्तारण, मिशन शक्ति तथा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से संबंधित तैयारियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा निर्देशित किया कि शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से त्वरित निस्तारण किया जाए ताकि शिकायतों का निस्तारण शेष न रहे। इस अवसर पर आयुक्त ने उप जिलाधिकारी कैसरगंज के कोर्ट का निरीक्षण भी किया।


आयुक्त के समक्ष तहसील समाधान दिवस में ग्राम अगनापार, विकासखंड फखरपुर के सतीश चंद्र ने शिकायत की, कि उनके यहां ग्राम प्रधान व बीएलओ के साजिश से नाबालिक व गलत मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में दर्ज किया गया है तथा आपत्ति दर्ज कराने के बाद भी उसका निस्तारण नहीं किया गया है। इस मामले में आयुक्त ने एसडीएम कैसरगंज को निर्देशित किया कि वे प्रकरण की जांच करा कर तत्काल कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। थाना कैसरगंज के अंतर्गत लोखरियन पूरवा के तीरथ राम पुत्र श्री मतई ने शिकायती आवेदन पत्र प्रस्तुत किया कि खेत के पैमाइश के बाद भी विपक्षी गण उनका खेत नहीं छोड़ रहे हैं। इस पर भी जांच कराकर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। थाना फखरपुर के अंतर्गत ग्राम मलूपपुर के इकराम खान पुत्र नूर अहमद ने यह शिकायत प्रस्तुत की कि उनके द्वारा अपनी जमीन में प्रधानमंत्री आवास निर्मित किया जा रहा है, जिसमें विपक्षी अावास नहीं बनाने दे रहे हैं, इस पर थानाध्यक्ष फखरपुर को निर्देशित किया कि वह जांच कर प्रकरण का तत्काल निस्तारण कराएं। इसी प्रकार आयुक्त व पुलिस महानिरीक्षक के समक्ष कब्जा विवाद, वरासत व अन्य विवादों से संबंधित शिकायतें भी प्रस्तुत की गई जिस पर उन्होंने नियमानुसार गुणवत्तापूर्ण कार्यवाही के निर्देश दिए।

इस अवसर पर आयुक्त ने पंचायत चुनाव की तैयारियों तथा 107/ 16 में की जा रही पाबंदी की कार्यवाही, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना, सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन के निर्माण की प्रगति के संबंध में संबंधित अधिकारियों से पूछताछ की तथा निर्देशित किया कि खातों में धनराशि समय से भेज दी जाए तथा निर्माण कार्य तेजी से गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कराए जाए। तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में 10 लंबित संदर्भ पाए गए, जिसमें से राजस्व एवं आपदा विभाग तहसीलदार से संबंधित 3 व एसडीएम से संबंधित 6 तथा लीड बैंक मैनेजर से संबंधित एक संदर्भ था, जिसके त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश देते हुए आयुक्त ने कहा कि शिकायतों का समय से निस्तारण किया जाए ताकि कोई संदर्भ लंबित न रहने पाए।


आयुक्त ने उप जिलाधिकारी कैसरगंज के न्यायालय निरीक्षण के दौरान निर्देशित किया कि हदबंदी के मामलों में आदेश के बाद 15 दिन के भीतर सीमांकन की कार्रवाई हो जाए तथा इसके संबंध में लेखपाल व कानूनगो से आख्या जाने के बाद ही न्यायालय की पत्रावली दाखिल दफ्तर की जाए।

 

इस अवसर पर एसडीएम कैसरगंज  महेश कुमार कैथल सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *