Gonda News:मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का हुआ आगाज,गरीब विद्यार्थियों का संवरेगा भविष्य,344 विद्यार्थियों ने कराया पंजीकरण

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का हुआ आगाज, गरीब विद्यार्थियों का संवरेगा भविष्य

344 विद्यार्थियों ने कराया पंजीकरण, 16 फरवरी से चलेंगी कक्षाएं

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी न कर पाने वाले युवाओं के लिए अभ्युदय योजना का शुभारम्भ सोमवार को कर दिया गया। प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ से आॅन लाइन माध्यम से योजना का शुभारम्भ किया गया, वहीं मण्डल स्तर पर ‘‘एलबीएस गोण्डा से एलबीएस मसूरी, आइए सपनों को पंख लगाएं, सपनों को साकार बनाएं’’ , के संकल्प के साथ जिले में अभ्युदय योजना का शुभारम्भ नगर के लाल बहादुर शास्त्री स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में योजना का शुभारम्भ कार्यक्रम आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव, आईजी डा0 राकेश सिंह, डीएम मार्कण्डेय शाही, एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय तथा सीडीओ शशांक त्रिपाठी की मौजूदगी में आयोजित हुआ।

कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव ने योजना के उद्देश्यों पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सोमवार मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का शुभारम्भ कर दिया गया है। मण्डल में प्रतियोगी परीक्षाओं के अभी तक कुल 344 विद्यार्थियों का चयन हुआ जिन्हें निःशुल्क साक्षात्कार प्रशिक्षण, आॅन लाइन प्रशिक्षण व सलाह प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मण्डल में सबसे अधिक सिविल सेवा परीक्षा व पीसीएस के लिए 240 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। इसके अतिरिक्त जेईई में 39, नीट में 53 तथा एनडीएस व सीडीएस में 12 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। उन्होंने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा आॅन लाइन माध्यम से प्रदेश के चयनित विद्यार्थियों को सम्बोधित कर उन्हें प्रेरित किया गया। देवीपाटन मण्डल में मंगलवार 16 फरवरी से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षण होगा। इसके साथ ही आॅन लाइन प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कहा कि यह योजना युवाओं का स्वर्णिम भविष्य बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत मण्डल स्तर पर जनपद गोण्डा में तीन प्रशिक्षण केन्द्र एलबीएस पीजी कालेज, आईटीआई और पालीटेक्निक को बनाया गया है। उन्होंने कहा कि छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएगीं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इस योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाला जनपद का कोई भी छात्र-छात्रा एलबीएस पीजी कालेज में आकर तैयारी कर सकेगा।
बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति के कारण नहीं कर पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर छात्रों को सिलेबस एवं क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान अपर आयुक्त के0के0 सिंह, नगर मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, एसडीएम सदर कुलदीप सिंह, सीओ सिटी लक्ष्मीकान्त गौतम, प्रशिक्षु एसडीएम शत्रुघ्न पाठक, उपनिदेशक समाज कल्याण जितेन्द्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, पीओ डूडा विनोद सिंह, प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षण अरूण त्रिपाठी, कालेज की प्राचार्या डा0 वन्दना सारस्वत, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गिरीश प्रजापति, सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अविनाश दूबे व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के सफल आयोजन में एनआईसी की टीम द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया गया तथा सूचना विभाग द्वारा एलईडी वैन के माध्यम से कार्यक्रम का संजीव प्रसारण कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *