Lakhimpur Kheri News:निरीक्षण में नदारद मिले शिक्षक, मांगा स्पष्टीकरण

निरीक्षण में नदारद मिले शिक्षक, मांगा स्पष्टीकरण
विद्यालय में अव्यवस्था पर, प्रधानाचार्य को नोटिस
एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी ।  डीआईओएस ओपी त्रिपाठी ने  पलिया स्थित माध्यमिक विद्यालय पब्लिक इन्टर कॉलेज सम्पूर्णानगर, राजकीय हाई स्कूल रानीनगर का औचक निरीक्षण किया।
निरीक्षण में अभी भी शिक्षकगण समय से विद्यालय उपस्थित नहीं हो रहे हैं, जिसपर डीआईओएस ने गहरा रोष जताया। निरीक्षण में राजकीय हाईस्कूल रानीनगर, पलिया की 02 शिक्षिकाएं, बिना किसी सूचना के नदारत मिले। अनधिकृत रूप से अनुपस्थित मिले शिक्षिका व प्रधानाध्यापिका का स्पष्टीकरण तलब किया। उन्होंने बताया कि संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त होने तक निरीक्षित तिथि का वेतन अदेय रहेगा। निरीक्षण के समय विद्यार्थियों से संवाद किया गया। विद्यार्थियों से गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे गए। शिक्षक गण को परिवेश से जोड़कर एवं क्रियात्मक विधि से बच्चों को ज्ञान प्राप्त कराने हेतु निर्देशित किया गया। विद्यालय में खेल सामग्री एवं पुस्तकालय की पुस्तकों को प्रत्येक शनिवार को फन-डे के दिन नियमित रूप से बच्चों को उपलब्ध कराया जाय।
पब्लिक इंटर कॉलेज संपूर्णानगर के निरीक्षण में विद्यालय में अव्यवस्था एवं गंदगी पाई गई। एमडीएम पंजिका का रखरखाव ठीक नहीं था। इसी प्रकार विद्यालय के लिपिक द्वारा पीटीए मद में प्राप्त धनराशि एवं उसके व्यय का प्रमाणिक लेखा-जोखा प्रस्तुत नहीं किया जा सका। उपर्युक्त अव्यवस्था एवं अनियमितता के संबंध में प्रधानाचार्य से एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण प्राप्त करने हेतु कारण बताओ नोटिस निर्गत किया गया। प्रधानाचार्य को प्रार्थना के समय सामान्य ज्ञान का बोध बच्चों को कराने के लिए निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *