Gonda News:पन्द्रह दिन के अन्दर एक ही परिवार में तीन मौते,मजदूरी व मामूली खेती से चलता था परिवार सरकार ने नही बढाया हाथ

कोरोना के दूसरी लहर में पन्द्रह दिन के अन्दर एक ही परिवार में तीन मौतो ने हिलाकर रख दिया

विधवा महिला पर 18 वर्ष बेटी,11 व 16 वर्ष के दो बेटो की जिम्मेदारी मजदूरी व मामूली खेती से चलता था परिवार सरकार ने नही बढाया हाथ

चिन्टू खान

गोण्डा। कोरोना की दूसरी लहर ने हिला कर रख दिया पन्द्रह दिन में एक ही परिवार के तीन मौतो ने मामूली खेती व मजदूरी पर परिवार का बसर कर रहे नौनिहालो का गोण्डा जनपद मुख्यालय से सत्तर किलोमीटर दूर बस्ती जिले के कुवानो नदी से कुछ दूरी पर बसे परिवारों की न तो कोई सरकारी सहायता मिली न किसी जनप्रतिनिधियों ने इनका हाल जाने की कोशिश की है ।

जनपद के विकास खण्ड बभनजोत के गांव पिपरा बारा खां जो जनपद मुख्यालय से 70 किलोमीटर दूरी पर स्थित बस्ती जिले की सीमा व कुवानो नदी से कुछ दूरी पर बसे गांव की बात कर रहा हूँ जो जिले के काफी पिछड़ेपन की श्रेणी मे आता है। जिसमे एक गरीब परिवार अब्दुल मन्नान 75 वर्ष अपनी पत्नी बेटे बहु पोते -पोतीओ से भरे परिवार के साथ निवास करता था जिसका भरण पोषण मामूली खेती व मजदूरी से होता था। कोरोना की दूसरी लहर के चलते 30 अप्रैल 2021 को अब्दुल मन्नान की मौत हो गयी उसके बाद 10 मई2021 को उसके बेटे अब्दुल रब 48 की मौत हो गयी उसके उपरांत जुवैदा खातून पत्नी अब्दुल मन्नान 70 की मौत हो गयी।
पन्द्रह दिन के एक अन्दर ही परिवार के तीन लोगों की मौत से मृतक मन्नान के बहु पर मानों आसमांन ही गिर पडा यूपी टाइम्स के रिपोर्टर ने गांव पहुंचकर इन परिवारों से मिला तो परिवार में समीमा खातून 42 ने बताया कि पन्द्रह दिन के अन्दर हमारे सांस ससुर व पति की मौत कोरोना के चलते हो गयी।
मामूली खेती व मजदूरी के बल पर परिवार चलता था अब मजदूरी करने वाला कोई बचा नही हमारी बडी लडकी शाहजहाँ खातून 18 ,अब्दुल्ला बेटा 16,वैदुल्ला 11 वर्ष का है,लड़की की शादी की चिंता व लड़को की भरण पोषण की समस्या पैदा हो गयी है न तो सरकारी कोई इमदाद मिली न ही किसी जनप्रतिनिधियों ने ही हाल जाना ऐसे में परिवार का पालन पोषण मे समस्या पैदा हो गयी है। जिला मुख्यालय से दूरी के चलते कोई जानकारी भी नही हो पाती है सरकारी योजनाओं की विधवा ने बताया कि ऊपर वाले ही किसी तरीके से मदद् करे कोई आस दिखाई नही पड रही है।बेबस विधवा महिला बताने लगी की पहले ऐसा कुछ हुआ है कि किसी ने हाल जानने की कोशिश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *