Lakhimpur Kheri News:सीएचसी नकहा में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए चल रही तैयारियों के बीज जिले के नकहा सीएचसी बने पांचवे ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन मंगलवार को हो गया। सदर विधायक योगेश वर्मा व सीएमओ खीरी डॉ. शैलेंद्र भटनागर ने ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन के बाद नकहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण भी किया।
उन्होंने बताया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए विभाग द्वारा सभी तैयारियां पहले से की जा चुकी हैं। ऑक्सीजन की किसी भी तरह की किल्लत न हो इसके लिए शासन के आदेश पर जिले में अलग-अलग स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। इनमें जिला अस्पताल में लगे ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन हो चुका है, इसके अतिरिक्त तीन अन्य ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया जा चुका है। अब नकहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पांचवें ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन हुआ है। जिस कारण अब जिले में ऑक्सीजन की किल्लत किसी भी रूप में होने वाली नहीं है। लगातार सभी की मॉनिटरिंग की जा रही है। इस दौरान सदर विधायक योगेश वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सख्त निर्देश दिया जा चुका है कि विभाग किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार रहें, इसे लेकर घर-घर भ्रमण अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसके जरिए डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी को फैलने से रोकने में काफी हद तक मदद मिलेगी। वहीं सीएमओ डॉ. शैलेंद्र भटनागर ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नकहा का निरीक्षण किया गया है यहां पर अधीक्षक डॉ. सुभाष वर्मा को निर्देशित किया गया है कि जो पंखे नहीं चल रहे हैं उन्हें तत्काल सही कराया जाए। बीपीएम बीसीपीएम व बैम को गोल्डन कार्ड में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।
*बिजुआ सीएचसी पर एसीएमओ का निरीक्षण*
वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने के उद्देश्य से अधिकारियों के चल रहे निरीक्षण के क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिजुआ का निरीक्षण एसीएमओ डॉ. आरपी दीक्षित ने किया। इसके साथ उन्होंने गांव मालपुर का भी भ्रमण किया। जहां पर उन्होंने घर-घर भ्रमण अभियान की जमीनी हकीकत जानी। आशा और एनम का काम संतोषजनक मिला। उन्होंने अधीक्षक डॉ. अमित सिंह को कोविड वैक्सीन की सेकंड डोज व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए के लिए अलग से काउंटर बनाने के निर्देश दिया, कुछ क्षेत्रों में टीकाकरण की गति धीमी है इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को लाभ मिलने में जो देरी हो रही है उसे तत्काल दूर करने के निर्देश दिए। बीपीएम यूनिट को गोल्डन कार्ड की धीमी प्रगति पर फटकार लगाते हुए उस में तेजी लाने के निर्देश दिए, कहां कि सभी अधिकारी और कर्मचारी शासन की मंशा के अनुरूप काम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *