Gonda News:धरना प्रदर्शन के बाद किसानों को मिला उनके हिस्से का अनाज,प्रशासन व किसानों के बीच हुआ अनाज का बंटवारा

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। बभनजोत ब्लाक के केशवनगर में स्थित उतरौला के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाश्मी की 90 बीघे जमीन को सरकार ने जनवरी 2021 में कुर्क
कर दिया था।कुर्क हुई जमीन के 52 बीघे में केशवनगर के गरीबो किसानों ने रबी फसल की बुआई कर रखी थी। अप्रैल में फसल तैयार होने के बाद शुक्रवार को नायाब तहसीलदार क्षेत्रीय लेखपाल व पुलिस बल के साथ फसल कटवाने के लिए खेतो में जा पहुँचे, जब किसानों ने फसल काटने का विरोध किया तो उन्हें डांट फटकारकर वहां से उन्हें भगा दिया गया।
जिसकी सूचना किसानों ने भकियू जिलाध्यक्ष गोण्डा दीपक वर्मा दी। सूचना मिलते ही जिलाध्यक्ष तत्काल किसानों के खेत मे जा पहुँचे और अपने आधे फसल की मांग की लेकिन नायाब तहसीलदार ने मांग को साफ इनकार कर दिया। आधे फसल की मांग को लेकर जिलाध्यक्ष व जिलामहासचिव लवकुश कुमार ने उच्चाधिकारियों को सूचना देने के बाद किसानों के साथ कड़कती धूप में खेत पर धरने पर बैठ गए। धरने की सूचना मिलते ही मंडलाध्यक्ष नौशाद खान, वरिष्ठ मंडलाउपध्यक्ष शहजाद अली के साथ यूनियन के तमामो किसान धरना स्थल पर पहुंच कर धरने का हिस्सा बन गए। धरने में किसानों की संख्या बढ़ते देख देर शाम उपजिलाधिकारी मनकापुर हीरालाल व सीओ मनकापुर ओपी सिंह दलबल के साथ धरना स्थल पर पहुचें और किसानो की मांग को मानकर उन्हें उनका आधा फसल देने का निर्णय लिया। देर रात तक शासन और किसानो के बीच फसल का आधा बटवारा हुआ। 52 बीघे में लगभग लगभग 280 कुंटल गेहूं की फसल का आधा बटवारा हुआ।
अपने हिस्से के आधी फसल पाकर केशवनगर के सभी किसानो के चेहरे खिल उठे।
इस मौके पर किसान बुद्धू,मुबारक, विनोद, सालिकराम, दीपई, लल्लू आदि किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *