Lakhimpur Kheri News: कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक

पंचायती राज व नगर निकाय विभाग चलाएं अभियान, पूर्ण करें दोनों पैरामीटर्स : डीएम

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से नहीं रहनी चाहिए कोई भी पात्र कन्या वंचित, नहीं तो निर्धारित होगा उत्तरदायित्व : सीडीओ

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी।  कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता एवं सीडीओ अरविंद सिंह की उपस्थिति में  जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक के आरंभ में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्धप्रिय सिंह ने जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की गत मासिक समीक्षा बैठक के अनुपालन के संबंध में जानकारी दी। 
बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने मिशन कायाकल्प के तहत जिले में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के परिषदीय विद्यालयों में 14 पैरामीटर्स पर संतृप्त किए जाने की वृहद समीक्षा की। वही संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम ने विशेष रुप से दो पैरामीटर्स दिव्यांग शौचालय एवं कक्षा-कक्षों में टायलिकरण पर विशेष जोर दिया। पंचायती राज विभाग व नगर निकाय के अधिकारियों को अभियान चलाकर उक्त दोनों पैरामीटर शीघ्र ही पूर्ण करने के कड़े निर्देश दिए। 
उन्होंने कहा जिन नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों के परिषदीय विद्यालयों में उक्त दोनों पैरामीटर्स पर कार्य अवशेष है उनमें एक सप्ताह के भीतर काम शुरू करते हुए जल्द ही कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बुध प्रीत सिंह को निर्देशित करते हुए कहा कि शेष अन्य 12 पैरामीटर्स पर बेसिक शिक्षा विभाग उपलब्ध कम कंपोजिट ग्रांट से यथासंभव कार्य पूर्ण कराएं। डीएम ने मिशन प्रेरणा के तहत जिले में हुए अभूतपूर्व एवं उत्कृष्ट कार्यों पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्ध प्रिय सिंह की तारीफ की। सभी एबीएसए विकासखंड पर बनाए गए टास्क फोर्स की नियमित बैठकें आयोजित कराएं एवं अपने उत्तरदायित्व का कुशलता पूर्वक निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी अपने अपने आवंटित परिषदीय विद्यालयों का अनिवार्य रूप से मासिक निरीक्षण करते रहे।
सीडीओ अरविंद सिंह ने प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की विस्तृत समीक्षा करते हुए सभी खंड शिक्षा अधिकारी परिषदीय विद्यालयों में सभी पात्र बालिकाओं का योजना में अनिवार्य रूप से पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें एवं अपात्र आवेदनों पर सुस्पष्ट कारण सहित आख्या संबंधित प्रधानाचार्य से प्राप्त कर अपने पास अनु रक्षित कर ले।
बैठक में एबीएसए द्वारा अवगत कराया गया कि मिड डे मिल की कन्वर्जन कास्ट नौनिहालों के खातों में अंतरण मैं बैंकर्स का सहयोग नहीं प्राप्त हो रहा। डीएम ने एलडीएम को बीएसए से समन्वय स्थापित कर समस्या का निराकरण कराने के लिए निर्देश दिए।
बैठक में डीएम ने ऑपरेशन कायाकल्प, विद्यालयों के निरीक्षण सपोर्टिव सुपर विजन, शिक्षा के लिए डिजिटल पहल, मानव संपदा, समावेशी शिक्षा, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में अवस्थापना सुविधाओं के संतृप्ति करण की स्थिति, विद्यालयों का सविलियम, मध्यान्ह भोजन योजना सहित समग्र शिक्षा अभियान  में वित्तीय प्रगति पर बिंदुवार समीक्षा कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के अंत में बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह ने कहा कि आज की बैठक में जो भी दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं उनका पूर्णतया अनुपालन किया जाएगा।
बैठक में जिला विकास अधिकारी अरविंद कुमार, प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डॉ ओपी गुप्ता, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज यादव, जिला समाज कल्याणअधिकारी सुधांशू शेखर, बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह, सभी खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय सहित बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *