Lakhimpur Kheri News:डीएम-एसपी-सीडीओ ने छह माह के शिशु को खिलाई खीर हुआ अन्नप्राशन, गर्भवती महिलाओं की भी हुई गोद भराई

*संभव कार्यक्रम के तहत……*

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । संपूर्ण समाधान दिवस के बाद उप्र सरकार के महत्वकांक्षी “संभव कार्यक्रम” के तहत डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया, एसपी विजय ढुल व सीडीओ अरविंद सिंह ने तहसील मितौली सभागार में छह माह के प्रियांक को चम्मच से खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार व गर्भवती महिला अनामिका, सीमा देवी की पुष्टाहार किट देकर गोदभराई की।

डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने कहा कि सरकार द्वारा 01 जुलाई से 02 अक्टूबर के मध्य “संभव कार्यक्रम” चलाया जा रहा। इस कार्यक्रम के माध्यम से सैम व मैम बच्चो को स्वास्थ्य, पोषण व कन्वर्जंस विभागों के माध्यम से सैम व मैम बच्चों को सुपोषित की श्रेणी में लाया जाएगा। डीएम ने निर्देश दिए कि चिन्हित बच्चों के परिवारीजनों को शासन की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर उनके जीवन स्तर में सुधार लाया जाए। संभव कार्यक्रम के तहत आज बाल विकास पुष्टाहार विभाग उप्र द्वारा छह माह के शिशुओ का अन्नप्राशन व गर्भवती महिलाओं को पुष्टाहार किट प्रदान कर गोदभराई कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने “संभव कार्यक्रम” की आवश्यकता व प्रासंगिकता की जानकारी दी। इस कार्यक्रम के माध्यम से सैम व मैम बच्चों के पोषण मापदंडों का अनुश्रवण व पर्यवेक्षण कर सुपोषित किया जाएगा।

कार्यक्रम में मौजूद लाभार्थी महिलाओं से डीएम ने मिलने वाले पुष्टाहार की जानकारी ली। वही गर्भवती महिलाओं को लगने वाले टीको के संबंध में भी जानकारी ली। जिसपर लाभार्थी महिलाओं ने पुष्टाहार मिलने की पुष्टि की।

इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी मितौली मुन्नी दीक्षित, सुपरवाइजर बेहजम गायत्री दारापुरी मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *