Lakhimpur- Kheri-News: अराजक तत्वों का अड्डा बना ढखिनिया का उप स्वास्थ्य केंद्र

दरवाजा खिड़की गायब , सुविधा के बजाय परेशानी का सबब बना केन्द्र 

एन.के.मिश्रा

धौरहरा, लखीमपुर खीरी।धौरहरा के रामलोक मजरा ढखिनिया में बनाया गया उप स्वास्थ्य केंद्र पर एएनएम के ना आने से केंद्र अराजक तत्वों का अड्डा बना हुआ है।ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर बनाने को लेकर शासन ने गांवों में उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना कर उनमें एएनएम की तैनाती की थी ।

मंशा साफ थी कि ग्रामीण अंचल में टीकाकरण सहित अन्य स्वास्थ सुविधाएं ग्रामीणों को एक ही स्थान पर मिल जाएंगी।लेकिन लाखों रुपए खर्च कर बनवाए गए उप स्वास्थ्य केन्द्र सिर्फ कागजों पर चल रहे हैं। वहां सुविधाएं मिलना तो दूर एएनएम तक नहीं जा रही हैं।नतीजन बनाए गए उप स्वास्थ्य केंद्र अराजकतत्वों का अड्डा बन गए। स्वास्थ विभाग की मिली भगत के चलते जिम्मेदार कागजों पर ही काम कर रहे हैं। धौरहरा क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 हजार की आबादी पर एक उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण करवाया गया था। केन्द्र के निर्माण पर सरकार ने लाखों रुपए खर्च किए थे । धौरहरा क्षेत्र में कुल 22 उपकेन्द्रो का निर्माण करवाया गया था। पर उपकेंद्र पर एक दिन भी एएनएम नहीं पहुंची और न हीं लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिली। इसका जीता जागता उदाहरण क्षेत्र के ग्रामसभा रामलोक के मजरा ढखिनिया में बना उप स्वास्थ्य केन्द्र है ।

जहां बनने के बाद एक दिन भी कोई नहीं पहुंचा । बनाए गए ये केन्द्र लोगों को सुविधाएं देने के बजाय अराजक तत्वों का अड्डा बन गए हैं। यहां अराजक तत्व अराजकता को अन्जाम देते हैं। स्वास्थ्य विभाग जानकर भी अनजान बना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *