Gonda News:चकरोड पर अतिक्रमण न हटवाने पर लेखपाल सस्पेन्ड,सम्पूर्ण समाधान दिवस मेंं डीएम शाही ने दिये आदेश

चकरोड पर अतिक्रमण न हटवाने पर लेखपाल सस्पेन्ड

 जीपीएफ का पैसा न देने पर तहसील के लिपिक के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश

लम्बित शिकायतों पर नाराज डीएम ने 05 अधिकारियों को जारी किया कारण बताओ नेाटिस, डिफाल्टर होने पर तय होगी जिम्मेदारी – डीएम

एसपी ने लम्बित शिकायतों को दो दिन के भीतर निस्तारित करने के दिए निर्देश, निस्तारण न करने वाले थानाध्यक्षों को कार्यवाही की चेतावनी

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।जनशिकायतों के प्रति जिलाधिकारी  मार्कण्डेय शाही की संजीदगी का लाभ जहां एक ओर फरियादियों को मिलना प्रारम्भ हो गया है, वहीं जनशिकायतों को गम्भीरता से न लेने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ डीएम की कार्यवाही जारी है। मंगलवार को तहसील तरबगंज में आयोजित जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस डीएम श्री शाही ने एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय व सीडीओ शशांक त्रिपाठी के साथ जनशिकायतें सुनीं।


सम्पूूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ता शिवराम पाण्डेय द्वारा बार-बार शिकायत करने के बावजूद चकरोड से अतिक्रमण न हटवाने के आरोप में जमथा डिक्सिर के लेखपाल जय प्रकाश पाण्डेय को तत्काल प्रभाव से सस्पेन्ड कर दिया है तथा वर्ष 2012 मे मृत हुए संग्रह अमीन केशरी प्रसाद गुप्ता की पत्नी सीतापती, नवाबगंज को जीपीएफ की जमा राशि भुगतान आज तक न करने पर लिपिक मुजम्मिल अहमद का वेतन रोकते हुए विभागीय कार्यवाही करने तथा अब तक भुगतान होने के पूरे मामले की जांच कर दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करने तथा जीपीएफ का भुगतान एक सप्ताह में कराकर रिपोर्ट देने के आदेश एसडीएम तरबगंज को दिए हैं।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में ही डीएम ने आईजीआरएस, आनलाइन व विभिन्न हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त लम्बित शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में न किए जाने पर जिला पंचायतराज अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक क्रमशः तरबगंज, गोण्डा, करनैलगंज व मनकापुर को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब किया हे तथा दो दिन के अन्दर लम्बित शिकायतों का निस्तारण न होने पर विभागीय कार्यवाही की चेतावनी दी है।

 


पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय ने पुलिस अधिकारियों के स्तर पर 469 प्रकरण लंबित मिलने पर सभी थानाध्यक्षों को दो दिन की मोहलत देते हुए चेतावनी दी है कि यदि दो दिन के भीतर शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण न हुआ तो वे कार्यवाही के लिए तैयार रहें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिम्मेदार अधिकारी चौबीस घन्टे के अन्दर शिकायतों को निस्तारित कर दें अन्यथा यदि शिकायतें डिफाल्टर श्रेणी में गईं तो निश्चित ही सम्बन्धित की जिम्मेदारी तय करते हुए एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि  शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध ढंग व गुणवत्तापूर्ण हा,े यह भी सुनिश्चित कराया जाय।

 


जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील तरबगंज में कुल 134 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 17 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया, शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।  सम्पूर्ण समाधान दिवस में सीडीओ शशांक त्रिपाठी, सीएमओ डा0 अजय सिंह गौतम, एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार, सीओ महावीर सिंह, तहसीलदार पुुष्कर मिश्रा, डीडी एग्रीकल्चर मुकुल तिवारी, डीएसओ वी0के0 महान, पीडी सेवाराम चाौधरी, एसओसी जेडी यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, बीएसए इन्द्रजीत प्रजापति, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह, जिला गन्ना अधिकारी ओपी सिंह, एसडीओ वन विभाग एसपी सिंह, सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व फरियादी उपस्थित रहे।

फरियादी बोले थैंक्यू डीएम सर, 17 प्रकरणों को डीएम ने स्वयं मौके पर किया निस्तारित

सम्पूर्ण समाधान दिवस तरबंज में डीएम ने 17 फरियादियों की शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया तथा लाभार्थीपरक योजनाओं से सम्बन्धित मामलों में लाभार्थियों को स्वयं अपने हाथों से वहीं पर स्वीकृति पत्र का प्रमाणपत्र प्रदान किया। डीएम मार्कण्ेडय शाही ने कृषि विभाग की 05, तहसील से सम्बन्धित 06, बैंक की 01, समाज कल्याण विभाग की 01, प्रोबेशन विभाग की 01, ब्लाक स्तर की 02 तथा मत्स्य विभाग की 01 शिकायत सहित कुल 17 शिकायतों को मौके पर ही निपटाया। डीएम ने अमदही निवासी प्रभात कुमार सिंह की खतौनी में गलत अंकना को तत्काल दुरूस्त कराकर तुरन्त संशोधित खतौनी दिलाई। ग्राम जमालखानी निवासिनी श्रीमती सरोज को पशु खरीदने हेतु एलडीएम को भेजकर तत्काल ऋण स्वीकृत कराया तथा स्वीकृति पत्र दिया। गिरधरपुर तरबगंज निवासिनी श्रीमती पत्नी सत्य नरायन मिश्रा की पत्नी को मौके पर ही विधवा पेंशन का स्वीकृति पत्र दिया। सेहरिया निवासी अरविन्द सिंह की धान खरीद न होने की शिकायत पर डिप्टी आरएमओ को तत्काल मौके पर भेजकर धान बिकवाया। जिलाधिकारी ने इसी प्रकार 13 अन्य फरियादियों की शिकायत का मौके पर निस्तारण कराया। त्वरित समाधान से गदगद फरियादियों ने डीएम को थैंक्यू बोलकर आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *