Lakhimpur Kheri News:भट्ठा मालिक करा रहे हैं अवैध मिट्टी/बालू का खनन, खननकर्ताओं के विरूद्ध नहीं होती कोई कठोर कार्यवाही

एन.के.मिश्रा

गोला गोकर्णनाथ, लखीमपुर-खीरी। पुलिस व खनन विभाग की मिलीभगत के चलते रात-दिन धड़ल्ले से अवैध मिट्टी और बालू का खनन किया जा रहा है। थाना हैदराबाद व कोतवाली गोला क्षेत्रान्तर्गत स्थित भट्ठा मालिकों द्वारा अवैध मिट्टी/बालू का खनन धड़ल्ले से कराया जा रहा है। आलम यह है कि मिट्टी व बालू से भरे डंपर सड़कों पर बेखौफ फर्राटे भर रहे हैं।

इन खननकर्ताओं पर कार्यवाही करने के बजाय उनसे मिलकर उनको खनन करने की छूट देने के बदले उनसे मुंहमांगी रकम लेकर खनन निरीक्षक व हल्का पुलिस मिलकर राजस्व को लाखों का चूना लगा रहे हैं।

नमूना के तौर पर थाना हैदराबाद के ग्राम सेमरई भूड़, कोटवारा गोला कोतवाली के अन्तर्गत रसूलपुर, मैलानी थाने की पुलिस चौकी बांकेगंज के ग्राम बाबूपुर, महरताला, सरकार पुर आदि जगहों से मिट्टी की खुदाई कर ट्रैक्टर-ट्रालियों व डंपरों में भरकर गंतव्य तक पहुंचाया जाता है और जिम्मेदार अधिकारी अपनी मुट्ठी गर्म हो जाने पर उन्हें इस कृत्य में पूरा-पूरा सहयोग प्रदान करते हैं यह कहना कतई गलत नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *