Lakhimpur- Kheri-News: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर ज़िला खीरी में आयोजित हुआ विविध कार्यक्रम

ग्राम पंचायत निजामपुर-रामदास पहुँचा महिला कल्याण विभाग, केंद्र व प्रदेश सरकार की महिलापरक योजनाओं की दी जानकारी

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी ।  अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के मोके पर जिला प्रोबशन अधिकारी संजय कुमार निगम के निर्देशानुसार महिला कल्याण विभाग जनपद-लखीमपुर खीरी द्वारा ग्राम पंचायत निजामपुर-रामदास में कोविड-19 के दृष्टिगत सामाजिक दूरी के साथ रैली का आयोजन हुआ। 
रविवार को महिला कल्याण विभाग द्वारा ग्राम पंचायत निजामपुर-रामदास में प्राथमिक विद्यालय में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि, परिषदीय विद्यालय की शिक्षिका,आंगनवाड़ी,आशा, गांव की महिलाएं, विद्यालय की छात्राएं एवं अन्य लोगों के साथ चर्चा करने के साथ ही विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।
आयोजित परिचर्चा में महिला शक्ति केन्द्र की महिला कल्याण अधिकारी आर्य मित्रा बिष्ट ने उपस्थित लोगों को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के आयोजन के बारे में बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा 19 दिसम्बर 2011 को एक प्रस्ताव पारित करके अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस दिवस का उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों का संरक्षण और उनके समक्ष आने वाली चुनौतिओं की पहचान करना है एवं उनका निराकरण कर, बालिकाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है, तभी से अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है। 
इसके साथ ही साथ महिला कल्याण अधिकारी ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित कम्प्यूटर ऑपरेटर सतीश वर्मा  के द्वारा निराश्रित महिला पेंशन योजना व उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान कोष योजना की जानकारी दी गई I इसी के क्रम में वन स्टॉप सेंटर की सेंटर मैनेजर रश्मि चतुर्वेदी द्वारा वन स्टॉप सेंटर में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। 
जिला समन्वयक निक्की गुप्ता ने महिला शक्ति केंद्र योजना व मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि किस प्रकार से पात्र बालिकाओं को लाभान्वित किया जाए। आवेदन ऑनलाइन करने की जानकारी दी। पैरामेडिकल नर्स रिनी सिंह के द्वारा बालिकाओं में अधिकतर होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उसमें रखी जाने वाली सावधानी और स्वच्छता के बारे में भी लोगों को जागरूक किया। अंत में ग्राम के विद्यालय की मेधावी छात्राओं को पुरस्कृत कर उनका उत्साह वर्धन किया एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गयी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं विद्यालय की वरिष्ठ अध्यापिका श्रीमती निशात अफरोज को धन्यावाद कर चर्चा का समापन किया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सिया राम, सहा०अध्यापिका नूर बनो,रामदेवी, शिक्षामित्र भाग्यवती एवं अन्य कार्यकर्ता ने प्रतिभाग किया।Attachments area

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *