lakhimpur kheri news:विश्वकर्मा जयंती पर विधायक ने लाभार्थियों को बांटे टूलकिट, टूलकिट पाकर खिल उठे, लाभार्थियों के चेहरे

एन.के.मिश्रा

कलेक्ट्रेट में हुआ सीएम के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण
परंपरागत कारीगरों को टूलकिट देगी आत्मनिर्भरता का आधार : डीएम
लखीमपुर खीरी।  खीरी में विश्वकर्मा जयंती पर विभिन्न ट्रेडों के 225 परंपरागत कारीगरों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ज़रिए टूलकिट की सौगात मिली। कलेक्ट्रेट में आयोजित भव्य कार्यक्रम का विधायक सदर योगेश वर्मा व भाजपा के प्रदेश मंत्री व जिला प्रभारी शंकर लाल लोधी ने संयुक्त रूप से शुभारंभ किया।
कार्यक्रम की शुरुआत में सीएम द्वारा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ के प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूल किट वितरण व पीएम मुद्रा योजना के तहत चेक वितरण कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा गया। विधायक सदर योगेश वर्मा व जिला प्रभारी शंकर लाल लोधी ने डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया सीडीओ अनिल सिंह व एडीएम अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में बढ़ई के 25, नाई के 25, दर्जी के 50, लोहार के 25, टोकरी बुनकर के 25, राजमिस्त्री के 50 व हलवाई ट्रेड के 25 परंपरागत कारीगरों को टूल किट का वितरण किया। वही प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के 07 लाभार्थियों को ऋण वितरण के स्वीकृत पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम का सफल संचालन व्यापारी अनिल शुक्ला ने किया।
कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश मंत्री/जिला प्रभारी शंकर लाल लोधी ने कहा कि आज का दिन इसलिए महत्वपूर्ण है कि आज देवशिल्पी विश्वकर्मा की जयंती होने के साथ ही देश के पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं के जरिए गांव, गरीब, युवा, किसान सहित समाज के सभी वर्गों का जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए निरंतर कार्य कर रही। उन्होंने कहा कि जो किट आज वितरित की जा रही उसका उपयोग कर अपनी आजीविका को आगे बढ़ाएं। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जो परंपरागत कारीगरों के लिए वरदान साबित हो रही है।
डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने मौजूद सभी लाभार्थियों को विश्वकर्मा जयंती की शुभकामनाएं दी। कहा कि भारत को नेतृत्व व नई ऊंचाई देने वाले जिनकी मेहनत से देश ने कई कीर्तिमान स्थापित किए, ऐसे देश के पीएम का आज जन्मदिन है, हमें उनका कृतार्थ होना चाहिए। सरकार परंपरागत कारीगरों को प्रशिक्षित कर टूल किट प्रदान कर रही है, ताकि वह स्वावलंबी, आत्मनिर्भर बनकर सम्मान से जीवन यापन कर सके। ओडीओपी योजना में थारू हस्तशिल्प उत्पाद व गुड शामिल है। थारू हस्तशिल्प उत्पाद की पूरे देश में बड़ी मांग है, जिसका विपणन विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए भी किया जा रहा। अभी हाल ही में लखीमपुर खीरी की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का जिक्र एवं उनके काम की तारीफ स्वयं पीएम ने अपने मन की बात कार्यक्रम में की। उन्होंने कहा कि आज मिलने वाली टूलकिट अपने पैरों पर खड़ा होने का सशक्त माध्यम बनेगा। वही परंपरागत कारीगरों को आत्मनिर्भरता का आधार भी देगा। कार्यक्रम की शुरुआत में उपायुक्त उद्योग संजय सिंह ने कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता की जानकारी दी। उन्होंने एमएसएमई सेक्टर के लिए संचालित सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने विभागीय योजनाओं से अब तक लाभान्वित लाभार्थियों का ब्यौरा पेश किया।
इनकी रही मौजूदगी : सीडीओ अनिल कुमार सिंह एडीएम अरुण कुमार सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक वीएस राणा, उपायुक्त उद्योग संजय सिंह, एडीआईए विपिन कुमार सहित विभिन्न विधाओं के परंपरागत कारीगर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *