Lakhimpur Kheri News:बेटी के विवाह में सहारा बना समस्या समाधान परिवार

एन.के.मिश्रा

गोला गोकर्णनाथ (खीरी)। सामाजिक कार्यों में लगातार अपनी सहभागिता निभाने वाले समस्या समाधान परिवार ने एक बार पुनः नगर की एक बेटी के विवाह में सहयोग प्रदान कर समाज सेवा की मिसाल पेश की।
बताते हैं कि एक ईंट भट्टे पर काम करने वाले जरूरतमंद पिता ने विवाह से लगभग 1 माह पूर्व समस्या समाधान परिवार संचालक रजनीश गुप्ता से मुलाकात की और बेटी के विवाह में जरूरत हेतु टेंट, लाइट, जयमाल मंच, मण्डप, डी.जे. को कम से कम में उपलब्ध करवाने में सहयोग की इच्छा प्रकट की।
संचालक के द्वारा जरूरतमंद पिता की बात को संज्ञान में लेकर संगठन के सदस्यों के साथ चर्चा की गई। जिसके बाद संचालक द्वारा टेंट, लाइट, जयमाल मंच, मंडप, डी.जे. को कम से कम में उपलब्ध कराने के लिए फेसबुक ग्रुप गोला की समस्या और समाधान परिवार पर पोस्ट डाली गई।
पोस्ट देखकर बेलवा निवासी हितेंद्र पटेल के द्वारा जगदीश वर्मा से टेंट की व्यवस्था कराई गई और लाइट के लिए मोहल्ला मुन्नूगंज के आशीष गुप्ता ने जिम्मेदारी ली व मंडप, जयमाला मंच और डीजे की व्यवस्था की जिम्मेदारी कुम्हारन टोला निवासी सत्यम अर्कवंशी ने ली। 7 जुलाई 2021 को इन समस्त सहयोगियों के सहयोग से समस्या समाधान परिवार में एक जरूरतमंद पिता की बेटी के विवाह में टेंट, लाइट, जयमाला मंच, मंडप, डी.जे. की व्यवस्था को पूरी जिम्मेदारी के साथ मौके पर मौजूद रहकर व्यवस्था को व्यवस्थित कराया। समस्या समाधान परिवार द्वारा सारी व्यवस्थाओं को व्यवस्थित करने में जो भी खर्चा आया उसे संगठन के द्वारा वहन किया गया।
संचालक रजनीश गुप्ता बताते हैं कि पिछले 7 वर्षों से संचालित संगठन समस्या समाधान परिवार ने पहली बार किसी कन्या के विवाह में संगठनात्मक सहयोग किया है, इस कार्य से प्रेरणा लेकर जल्द ही समस्या समाधान परिवार 50 गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह संपन्न कराया।इस मौके पर संगठन के चंद्र प्रकाश मौर्या, दिलीप निषाद, कृषांग गुप्ता, जुनैद अहमद इराकी आदि सहयोगीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *