Lakhimpur- Kheri-News-बिना मास्क लगाए लोगों की कार्यालयों में नो एंट्री : कमिश्नर

कमिश्नर ने की जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक दिए निर्देश

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। गुरुवार की देर शाम जिले के नोडल अधिकारी मंडलायुक्त, लखनऊ मंडल लखनऊ मुकेश कुमार मेश्राम ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक की अध्यक्षता करते हुए नोडल अधिकारी मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर साफ सफाई अभियान चलाया जाए।

उन्होंने अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने नगरीय क्षेत्रों में तीन तीन वार्डों के सफाईकर्मियों का ग्रुप बनाकर एक-एक वार्डो की साफ सफाई कराएं। उन्होंने कहा सड़के-नाले कि इस प्रकार सफाई कराई जाए ताकि आम जनमानस को भी सफाई दिखे। उन्होंने कहा कि सभी नगरीय निकाय पर्याप्त मात्रा में साफ सफाई के उपकरण क्रय कर लिए जाएं। साथ ही शहरी क्षेत्रों के प्रमुख चौराहों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से साफ सफाई और जिला प्रशासन द्वारा तैयार किया गया कोविड जागरूकता संदेश ऑडियो बजाकर आम जनमानस को जागरूक किया जाए।

नोडल अधिकारी ने कहा कि सरकारी दफ्तरों में  बिना मास्क लगाए लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी। साथ ही प्रत्येक सरकारी दफ्तर में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित कराने के साथ-साथ उस पर एक जिम्मेदार कर्मचारी की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। ड्यूटी करने वाला व्यक्ति कार्यालय में हर आने जाने वाले की एंट्री पंजिका में करेगा, जिसमें उसका स्पष्ट विवरण नाम,पता,फोन नंबर, तापमान, ऑक्सीजन लेवल आदि का स्पष्ट विवरण अंकित किया जाए।

उन्होंने कहा कि तापमान अधिक या ऑक्सीजन लेवल कम होने पर संबंधित व्यक्ति की सूचना एकीकृत कोविड-19 कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को ससमय उपलब्ध कराई जाएगी। आगामी B.Ed प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के संबंध में कमिश्नर ने जिला प्रशासन से तैयारियों की बिंदुवार जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।उन्होंने बाढ़ की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में सचल मेडिकल दस्तों की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बाढ़ ग्रस्त इलाकों में पशुओं के लिए आहार की किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।बैठक के अंत में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि आज की बैठक में जो भी मंडलायुक्त द्वारा मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देश दिए गए हैं उनका शत-शत अनुपालन कराया जाएगा।बैठक में पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *