Lakhimpur Kheri News:वन विभाग की मिलीभगत से बिना परमिट कटे चार सागौन के पेड़

धौरहरा रेंजर की सरपरस्ती में चल रही हरियाली की विनाश लीला 

एन.के.मिश्रा

धौरहरा ,लखीमपुर खीरी।बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने के लिए जहां राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक प्रदूषण नियंत्रण के  लिए नित नए कानून बना रही है और वृक्षारोपण  के साथ साथ हरे भरे पेंडो के कटान पर लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर शख्त रुख अपना रही है वही वन रेंज धौरहरा में तैनात जिम्मेदारों और लकडकट्टो कि जुगलबंदी हरियाली की दुश्मन बनी हुई है और  क्षेत्र  में हरे भरे प्रतिबंधित पेंडो की विनाश लीला कायम है।     

धौरहरा वन रेंज में तैनात वन क्षेत्राधिकारी की लापरवाही कहे या लकडकट्टो का गठजोड़ हरियाली के लिए अभिशाप साबित हो रहे है। क्योंकि हरे भरे चंद पेंडो के परमिट के नाम पर लकडकट्टो द्वारा आम शीशम गूलर सागौन आदि का नामोनिशान मिटाने पर तुले हुए है । ताजा मामला ईसानगर थाना क्षेत्र के बरारी का है जहां एक लकडकट्टे द्वारा जिम्मेदारों से साठ गांठ कर सागौन के चार बेशकीमती पेंड बगैर परमिट के ही काट लिए। और मीडिया द्वारा  जिम्मेदारों से सागौन के चार पेड़ो के कटान की जानकारी लेने पर जिम्मेदार अनभिज्ञ बने रहे।

वही कुछ दिन पूर्व विकास खण्ड धौरहरा के ऊँचगांव स्थित एक हरे भरे आम के बाग में चौदह पेंडो के परमिट की आड़ में पूरी बाग का सफाया कर दिया गया। यही नही धौरहरा वन रेंज में तैनात जिम्मेदारों की सरपरस्ती में  निरन्तर हरियाली की विनास लीला कायम है। अब यूपी के मुखिया हो या देश के पीएम साहब के पेंडो की सुरक्षा को लेकर सख्ती पर वन विभाग के जिम्मेदार अफसरों की लापरवाही पेंड बचाओ अभियान को पलीता लगा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *