Gonda News:किसानो की सहूलियत के लिए गन्ना मिल बलरामपुर ने लांच किया बलराम एप

बुवाई से लेकर बिक्री व भुगतान तक की जानकारियों से होंगे अपडेट
बी.के.ओझा

गोण्डा।गन्ना किसानों को सहूलियत प्रदान करते हुए कम लागत में अधिक लाभ अर्जित कराने के लिए बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड, यूनिट मनकापुर ने बलराम एप लांच किया है।
शुक्रवार को मिल परिसर में किसान गोष्ठी का आयोजन कर एप के प्रयोग व इसके प्रयोग से होने वाले लाभ के बारे जानकारी दी गयी।
जिला गन्ना अधिकारी ओपी सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि इस एप के माध्यम से आप फसल की बुवाई से लेकर कीट रोग प्रबंधन,बिक्री व भुगतान से संबंधित जानकारियों से अपडेट रहेंगे।कम लागत से अधिकार पैदावार व लाभ अर्जित कर सकेंगे।
युनिट हेड पवन कुमार बंसल ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से गन्ने के फसल में लगने वाले रोग,कीट व अन्य समस्यायों के बारे फोटो या समस्या अपलोड करने पर उसके निदान के लिए वरिष्ठ वैज्ञानिकों से जानकारी पा सकेंगे।
महाप्रबंधक गन्ना उमेश सिंह ने बताया कि किसानों के क्षेत्र में मौजूद लघु उद्यमियों की जानकारी एप मौजूद होगी जिससे जुताई,गुड़ाई,छिड़काव,ट्रांसपोर्ट संबंधित साधन किसानों को भाड़े पर आसानी से मिल सकेगा।साथ ही मौसम संबंधित जानकारियां भी किसानों को मिलती रहेगी जिससे आर्थिक नुकसान से बचाव के लिए समय रहते उपाय कर सकेंगे।
कृषक तौल पर्ची निर्गमन, चीनी मिल में आपूर्ति गन्ने का वजन, मूल्य एवं भुगतान की पूरी जानकारी तत्काल पा सकेंगे।
इस मौके पर जिला खण्डसारी अधिकारी राजेश उपाध्याय, सचिव मनकापुर एवं मिल के अपर महाप्रबन्धक (वाणिज्य) मुकेश कुमार झुनझुनवाला सहित मिल के अधिकारी व सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *