Lakhimpur Kheri News:फेसबुक व सोशल मीडिया के माध्यम से बीएसए खीरी बढ़ा रहे जिले के बेहतर विद्यालयों और शिक्षकों का मनोबल

प्रोत्साहन हेतु शुरू किया स्कूल ऑफ द वीक कार्यक्रम
एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी । जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्ध प्रिय सिंह नें जिले के विद्यालयों में *कायाकल्प* में किये गए बेहतर प्रयासों की सराहना हेतु एक अच्छी मुहिम शुरू की है। जिला खीरी का *बेसिक शिक्षा विभाग, लखीमपुर खीरी* के नाम से एक पेज बनाया है जिसके तहत एक योजना बनाई है उसका नाम है जिले का *स्कूल ऑफ द वीक* हर सप्ताह एक विद्यालय का चुनाव किया जाता है और उसको *स्कूल ऑफ द वीक* के नाम से पेज पर अपलोड किया जाता है ।
इस पेज अहम हिस्सा है इसका बैनर जिसकी टैगलाइन बीएसए बुद्धप्रिय सिंह की है *हमारे विद्यालय हमारा गर्व है, हमारे शिक्षक हमारे हीरो* जिससे अध्यापक खासे खुश हैं । पिछले सप्ताह लांच किए गए इस पेज से अभी तक 500 से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं *संविलियन विद्यालय , मियांपुर कॉलोनी, विकास क्षेत्र – मोहम्मदी* के विद्यालय को पिछले सप्ताह काफी पसंद किया गया लगभग डेढ़ लाख लोगों नें खीरी के इस विद्यालय को देखा और विद्यालय के  शिक्षकों के प्रयासों और बीएसए खीरी के कुशल मार्गदर्शन की सराहना की है। इसी कड़ी में *प्राथमिक विद्यालय रतसिया , ब्लॉक – बेहजम* इस सप्ताह का स्कूल ऑफ द वीक चुना गया है। जिसकी काफी सराहना हो रही है। अभिभावकों और शिक्षकों से काफी सराहना मिल रही है कि खीरी के परिषदीय विद्यालय बहुत बेहतर हो गए हैं। बताते चलें विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं के तहत कायाकल्प में 14 बिंदुओं पर अच्छा कार्य किया गया है । विद्यालयों में टॉयलीकरण , विधुत संयोजन , जलापूर्ति , टॉयलेट इत्यादि सुविधाओं पर बेहतर कार्य हुआ है । शिक्षकों में उत्सुकता है कि उनका विद्यालय भी  इस पेज पर अपलोड किया जाएगा इसी प्रेरणा से विद्यालयों में और बेहतर कार्य करने की कोशिश में लगे हुए हैं।
बीएसए बुद्धप्रिय सिंह का कहना है कि जिले में कायाकल्प के अलावा, रीडिंग कॉर्नर विकसित करने, लाइब्रेरी निर्माण, स्पोर्ट्स एक्टिविटी , आई सी टी इत्यादि में अच्छा कार्य हुआ है , जिले के कई विद्यालय प्राइवेट विद्यालयों से भी बेहतर हो गए हैं। आगामी भविष्य में इसी पेज के माध्यम से शिक्षकों द्वारा विद्यालयों में किये जा रहे नवाचारों एवं अभिनव प्रयोगों को भी इस पेज के माध्यम से उनके प्रयासों को अपलोड करके प्रोत्साहित किया जाएगा। पेज को *’बेसिक शिक्षा विभाग , लखीमपुर खीरी’* के नाम से सर्च किया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *