Gonda News:सामाजिक कार्यकर्ता ने बनाई ऐसी बन्दूक की उसकी आवाज सूनते ही छुट्टा जानवर खेत से हो जायेगे फूर्र

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।छुट्टा जानवरों के द्वारा की जा रही फसलो के नुकसान से आहत सामाजिक कार्यकर्ता ने बनाई ऐसी बन्दूक की उसकी आवाज सूनते ही छुट्टा जानवर खेत से हो जायेगे बाहर जिसके चलते किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत  होगी कम लागत में  होगा किसानों को बहुत बड़ी लाभ किसानों को प्रशिक्षण दे घर पर ही निर्माण करायेंगे। 

  किसानों के खेतों में छुट्टा जानवर लगातार फसलों को नष्ट करते थे । वही किसान रात भर जाकर फसलों की रखवाली करते है। कभी-कभी ये जानवर किसान के ऊपर जानलेवा हमला भी कर देते थे । इससे कई किसान काल के गाल में समा गए हैं । कुछ किसान फसलों की रखवाली के लिए कटीले और ब्लड के तार लगा दिए हैं । जिससे खेतों में चरने वाले जानवर कट कर घायल हो रहे हैं । इससे आहत सामाजिक कार्यकर्ता घनश्याम जायसवाल ने किसानों की फसल नुकसान और छुट्टा जानवर के घायल होने से बचाने के लिए कुछ नई तकनीक के बारे में लगातार अध्ययन कर रहे थे । आखिर उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने ऐसी बंदूक बनाई है। जिसकी जोरदार आवाज से छुट्टा जानवर खेत से बाहर चले जाएंगे और किसान की फसल के नुकसान भी नहीं होगा।


 जनपद गोंडा विकासखंड तरबगंज के ग्राम पंचायत रामापुर निवासी युवा सामाजिक कार्यकर्ता घनश्याम जायसवाल ने एक ऐसी प्लास्टिक की बंदूक का आविष्कार किया है जिसकी आवाज से छुट्टा जानवर खेत छोड़ कर भाग जाएंगे और वही किसान और छुट्टा जानवर को  फायर से कोई नुकसान भी नहीं होगा। घनश्याम जायसवाल के अनुसार इसके निर्माण में मात्र ₹400 और एक फायर करने में ₹2 का खर्चा आता हैं । वह इस बंदूक का निर्माण करके बेचना नहीं चाहते हैं। किसानों को प्रशिक्षण देकर स्वयं बनाने की योजना बनाई है ।

इसके लिए व जिला प्रशासन से अनुमति लेना चाहते हैं। इसके लिए वह जिला प्रशासन से मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *