Gonda News:पंचायत चुनाव में किंग मेकर्स पर प्रशासन की कड़ी नजर,आयुक्त ने कोविड-19 से बचाव व पंचायत चुनाव के दृष्टिगत की तैयारियों की समीक्षा

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।बुधवार को आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव तथा आईजी डाॅ0 राकेश सिंह ने जनपद में 19 अप्रैल को होने वाले पंचायत चुनाव के मतदान कार्य के दृष्टिगत की गई तैयारियों तथा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की तथा जरूरी निर्देश दिए।
बैठक में आयुक्त ने सबसे पहले कोविड-19 से बचाव के बारे में और अधिक सख्ती करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने कहा कि बिना मास्क के कोई बाहर न निकले तथा पुलिस व मेडिकल टीम के सहयोग से अधिकाधिक कोरोना टेस्ट कराया जाय। आईजी डा0 राकेश सिंह ने निर्देश दिए कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के अतिरिक्त चुनाव लड़ाने वाले लोगों पर विषेष नजर रखी जाय तथा मतदान के दिन चुनाव लड़ाने वालों को वोट डालने के बाद उनके घर या थाने पर भेज दिया जाय। मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशियों द्वारा प्रलोभन दिए जाने तथा शराब बांटे जाने की संभावना के दृष्टिगत प्रभावी कार्यवाही कराने के निर्देश दिए गए।
बैठक में आईजी डा0 राकेश सिंह ने अधिकारियों चुनाव से सम्बन्धित कई महत्वपूर्ण व उपयोगी टिप्स भी दिए।  
बैठक में अपर आयुक्त आरसी शर्मा, उपजिला निर्वाचन अधिकारी राकेश सिंह, एएसपी शिवराज, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, आरटीओ अजय कुमार तथा सभी एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारीगण उपस्थित रहे।

256 मतदान केंद्र अति संवेदनशील प्लस,453 अति संवेदनशील

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के दृष्टिगत जिला प्रषासन द्वारा की गई तैयारियों के बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने आयुक्त को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार पंचायत चुनाव में जनपद की 1214 ग्राम पंचायतों के कुल 26 लाख 69 हजार 906 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के तहत जिले की 1205 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान, 15293 ग्राम पंचायत सदस्य, 1612 बीडीसी तथा 65 जिला पंचायत सदस्यों के पदों के लिए चुनाव होने जा रहा है। मतदान के लिए जिले की चारों तहसीलों को मिलाकर 1588 मतदान केन्द्र तथा 4828 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। पूरे निर्वाचन क्षेत्र को 231 सेक्टर व 21 जोन्स में विभाजित करते हुए सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट्स की ड्यूटी लगाई गई है तथा सुपर जोनल मजिस्ट्रेट्स भी तैनात किए गए हैं। पंचायत चुनाव की संवदेनशीलता के दृष्टिगत पूरे जिले में 401 संवेदनशील, 453 अति संवेदनशील तथा 256 अति संवेदनशील प्लस मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए है,जहां पर आयोग के मानक अनुरूप पुलिस बल की तैनाती कराई जाएगी।

अवैध शराब की 108 भट्टियां नष्ट,932 लोग गिरफ्तार

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में अवैध शराब के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करते हुए पुलिस व आबकारी विभाग द्वारा 2327 छापे मारे गए तथा 1050 लोगों के खिलाफ एफआईआदर दर्ज कराने के साथ ही 23 हजार 524 लीटर अवैध शराब बरामद की गइ,  932 लोगों को गिरफ्तार किया गया तथा 89 हजार 548 किलोग्राम लहल नष्ट करने के साथ ही 108 भट्ठियां तोड़ी गईं। 1755 लाइसेन्सी दुकानों की जांच आबकारी टीम से कराई गई तथा अवैध शराब ले जाने वाले 05 वाहनों को सीज कर दिया गया।

46 हजार 876 संदिग्धों को किया गया पाबंद

जिलाधिकारी ने बताया कि अपराधियों पर नकेल कसने के लिए जिले में 2696 संदिग्धों का चिन्हींकरण करके पुलिस के माध्यम से कार्यवाही कराई जा रही है तथा 382 ऐसे गांवों का चिन्हांकन खुफिया रिपोर्ट के आधार पर किया गया जहां पर अवैध शराब का कारोबार हो रहा था। जनपद में 80 प्रतिशत शस्त्र लाइसेन्सियों के शस्त्र लाइसेन्स जमा कराने के साथ ही अपराधी किस्म के 75 लोगों का लाइसेन्स निरस्त, 53 के निलम्बित तथा 55 को निस्तीकरण की नोटिस दी गई है। इसके अतिरिक्त 161 लोगों के खिलाफ गुण्डा एक्ट के तहत कार्यवाही की गई। 46 हजार 876 संदिग्ध लोगोें को पाबन्द करने की चालानी रिपोर्ट भेजी गई जिसमें से अब तक 27 हजार लोग भारी मुचलके से पाबन्द किए जा चुके हैं।

ब्लॉक मुख्यालयों पर पहुंच चुके मतपत्र व बैलेट बॉक्स

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आयुक्त को बताया कि जिले मे नामांकन पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा। ब्लाक मुख्यालयों पर मत पत्र व बैलेट बाक्स पहुचाएं जा चुके हैं। मतदान कार्मिकों को मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने के लिए बनाए गए यातायात प्लान व वाहन व्यवस्था के सम्बन्ध में प्रभारी अधिकारी यातायात/सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि कार्मिकों के लिए पर्याप्त वाहनों का अधिग्रहण कर लिया गया है।

5 से 10 मिनट में पहुंचेगी क्लस्टर पुलिस मोबाइल टीम

पुलिस प्रबन्ध के बारे में एसपी संतोष मिश्र ने विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सषस्त्र पुलिस तैनात रहेगा तथा प्रत्येक थाने में 10-10 क्लस्टर पुलिस मोबाइल टीम लगाई गई है जो मात्र 5 से 10 मिनट के अन्दर किसी भी मतदान केन्द्र पर पहुंचने में सक्षम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *