Lakhimpur Kheri News:भारत-नेपाल की सीमावर्ती ज़िलों के अधिकारियों की हुई बैठक, हुई चर्चा,त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के मद्देनजर…..

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर-खीरी । यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के मद्देनजर एसएसबी 39वी बटालियन की कजरिया चौकी में भारत नेपाल के सीमावर्ती ज़िलों के अधिकारियों के मध्य समन्वय समिति की बैठक हुई।

बैठक में पंचायत चुनाव पर विस्तृत चर्चा हुई। जिसमें सर्वसम्मति से तय हुआ कि खीरी में 19 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के मद्देनजर 18 अप्रैल की शाम से 19 अप्रैल के पूरे दिन बॉर्डर बंद रहेंगे। सामान्य पब्लिक का मूवमेंट बंद रहेगा। परंतु कॉमर्शियल व इमरजेंसी वाहन चलेंगे। बेहतर तालमेल के साथ अपनी सीमाओं पर दोनों देश की पुलिस-पैरा मलेटरी फ़ोर्स पेट्रोलिंग करेंगी।

कंचनपुर अंचल के सीडीओ (मुख्य ज़िलाधिकारी) राम प्रसाद महतो ने कहा कि भारत के साथ नेपाल के अटूट संबंध है।अपराध व तस्करी समेत सहित कई समस्याओ का समाधान की दोनों देशों के अधिकारियों की बराबर जिम्मेदारी है। इसके लिए बेहतर कोऑर्डिनेशन जरूरी है। समय समय पर बैठके जरूरी है। यूपी में चुनाव में शांति बनाए रखने में नेपाल पूरा सहयोग करेंगा। प्रभावकारी समन्वय बनाने व सूचना का सुगमता से आदान प्रदान करने के साथ ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में बैठक सम्पन्न हुई।

कैलाली के सीडीओ (मुख्य ज़िलाधिकारी) खगेन्द्र प्रसाद रिजाल ने कहा कि भारत के साथ नेपाल के लंबे, पुराने, घनिष्ट व अटूट सम्बंध है। आज की बैठक सौहार्दपूर्ण वातावरण में बैठक सम्पन्न हुई। यूपी में पंचायत निर्वाचन कराने में नेपाल राष्ट्र के अधिकारी पूर्ण सहयोग करेंगे।

खीरी के डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि दोनों देशो के सीमावर्ती ज़िलों के अधिकारियों की बैठक होने से काफी समस्याओं का समाधान हो जाता है। कहा कि समय समय पर वर्चुअल बैठके होनी चाहिए। बेहतर तालमेल के साथ अपराधियों पर निगाह रखे। इन्फॉर्ममेशन आदान प्रदान कर कोऑर्डिनेशन से अपराधी पर कार्यवाही करें। कोविड के फस्ट फेज में नेपाल में तत्काल सीडीओ ने बेहतर सहयोग किया। कोविड की सेकंड वेव से जल्द निपटेंगे। सरकार व स्थानीय स्तर पर कोविड से बचाव से आमजन को जागरूक कर रहे है। कहा कि भारत की ओर से हर समस्या के समाधान का प्रयास करेंगे व नेपाल नागरिकों को बेहतर सहयोग मुहैया कराएंगे।

एसपी विजय दुल ने चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने व अपराध नियंत्रण में नेपाल के अधिकारियों का सहयोग मांगा। बैठक में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021,कोविड की स्थितियो पर चर्चा, मानव तस्करी, लॉ एंड ऑर्डर, बॉर्डर पिलर व सीमा स्तम्भ पर चर्चा सहित कई महत्वपूर्ण बिंदुओ पर चर्चा हुई।

इनकी रही मौजूदगी :
भारत की ओर से लखीमपुर खीरी के डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह के नेतृत्व में एसपी विजय दुल, एसएसबी 39 बटालियन के कमांडेंट मुन्ना सिंह, डीडी दुधवा मनोज सोनकर, 49 बटालियन एसएसबी जीएस भंडारी, 3 बटालियन एसएसबी डिप्टी कमांडेंट प्रवीण कुमार, 70 बटा. एसएसबी डिप्टी कमांडेंट अजय पांडेय, एसडीएम पलिया डॉ अमरेश, सीओ पलिया राजेश कुमार, वार्डन, दुधवा एसके अमरेश,एसडीओ फारेस्ट नार्थ दिलीप श्रीवास्तव, इस्पेक्टर एलसीएस गौरीफंटा ब्रजेश चौरसिया मौजूद रहे।

नेपाल की ओर से कैलाली के सीडीओ (मुख्य ज़िलाधिकारी) खगेन्द्र प्रसाद रिजाल के नेतृत्व में कंचनपुर के सीडीओ (मुख्य ज़िलाधिकारी) राम प्रसाद महतो, एसपी कैलाली अनुपम शमशेर जबरा,एसपी कंचनपुर उमा प्रसाद चतुर्वेदी, एसपी एपीएफ कंचनपुर बिरेन्द्र (बीडीआर) अय्यर, एसपी एपीएफ 34बटा.कैलाली दीपेंद्र कुन्नार, एसीडीओ कंचनपुर अशोक कुमार भंडारी, एसीडीओ कैलाली हीरालाल चौधरी, एएफओ डबल बीडीआर बोहरा, डिप्टी जेडी रमेश सिंह, डिप्टी आईडी कंचनपुर कमल प्रसाद भट्ट, कस्टम ऑफिसर कैलाली फणीन्द्र खटवाडा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *