Gonda News:मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुभारम्भ एलबीएस में, डीएम ने तैयारियों का लिया जायजा

अािर्थक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं के भी सपने होगें पूरे, डीएम स्वयं भी देगें सफलता के टिप्स

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण प्र्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी न कर पाने वाले युवाओं के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जा रही अभ्युदय योजना का औपचारिक शुभारम्भ नगर के लाल बहादुर शास्त्री स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में सोमवार 15 फरवरी को होगा। महाविद्यालय के अध्यक्ष डीएम मार्कण्डेय शाही ने रविवार को महाविद्यालय का निरीक्षण कर योजना के शुभारम्भ को लेकर वहां पर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया तथा कालेज की प्राचार्या को आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।


बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति के कारण नहीं कर पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर छात्रों को सिलेबस एवं क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना का शुभारम्भ सोमवार 15 फरवरी को प्रदेश मा0 मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ से आॅन लाइन माध्यम से किया जाएगा।

जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएगी।उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इस योजना के तहत प्र्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाला जनपद का कोई भी छात्र-छात्रा एलबीएस पीजी कालेज में आकर तैयारी कर सकेगा। उन्होंने कहा कि वे स्वयं बच्चों को कोचिंग देंगे। इसके साथ विषयवार योग्य अधिकारियों के माध्यम से भी छात्र-छात्राओं को कोचिंग दिलाने के साथ ही उन्हें सफलता के मूल मंत्रों के बारे में जानकारियां दिलाएंगें जिससे वे सर्वोच्च सेवाओं की परीक्षाओं में कामयाबी हासिल कर सकें और जिले का नाम उच्च पटलों पर रोशन कर सकें।

निरीक्षण के दौरान काजेल की प्राचार्या डा0 वन्दना सारस्वत, सीएमओ डा0 अजय सिंह गौतम, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गिरीश प्रजापति, सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अविनाश दूबे व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *