Lakhimpur Kheri News:धान खरीद की प्रगति जानने मंडी पहुंचे डीएम-सीडीओ, किसानों से लिया फीडबैक

एन.के.मिश्रा 
लखीमपुर खीरी । डीएम महेंद्र बहादुर सिंह सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर पहुंचे, जहां उन्होंने धान खरीद की प्रगति जानी।
डीएम ने मंडी में स्थापित क्रय केंद्रों का पैदल भ्रमण कर प्रभारियों से अबतक कितने किसानों से कितनी मात्रा में धान की क्रय किया गया, की जानकारी ली। उन्होंने केंद्र प्रभारियों को दो टूक समझाया कि वह प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित कराएं कि वास्तविक किसानों से ही खरीद हो। इस दौरान डीएम ने क्रय केंद्र पर क्रय रजिस्टर, स्टॉक पंजिका, निरीक्षण पंजिका, शिकायत पंजिका, अस्वीकृत धान की विवरण पंजिका सहित अन्य अनुरक्षित पंजिकाओ भी देखी। निर्देश दिए कि प्रत्येक क्रय केंद्र प्रभारी खरीदे धान को आवंटित मिल पर तत्परता से भिजवाए, जिससे क्रय केंद्र के गोदाम खाली रहे।
निरीक्षण के दौरान डीएम ने धान तौल के लिए क्रय केंद्र पर प्रयुक्त काटो का भी स्वयं परीक्षण किया। हालांकि परीक्षण में कांटा बिल्कुल दुरुस्त मिला। डीएम ने क्रय केंद्रों पर अपना बेचने आए किसान जगदीप राजवंशी एवं शिव विनय सिंह से बातचीत करके उनका फीडबैक जाना। किसानों ने डीएम को बताया कि उन्हें धान बेचने में कोई असुविधा नहीं हुई।  डीएम ने सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि किसी भी किसान को मानक युक्त धान बेचने में कोई असुविधा ना हो, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाए। शासन की मंशानुरूप प्रशासन आपका मानक युक्त धान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए कटिबद्ध है। किसान अपने मनचाहे क्रय केंद्र पर धान बेचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *