Lakhimpur Kheri News: मनमर्जी करने वाले क्रय केन्द्र प्रभारियों के विरुद्ध होगी सख्त कार्यवाही -एस0डी0एम0

एन.के.मिश्रा

मोहम्मदी, लखीमपुर खीरी। सपा एवं किसान संगठनो के धरना प्रदर्शना ज्ञापन देने एवं उपजिलाधिकारी के बार-बार निरीक्षण तहसीलदार, नायाब तहसीलदार के लगभग रोज ही आकर जायजा लेने के उपरान्त भी धान खरीद के लिये लगे सरकारी धान क्रय केन्द्रो पर किसानो का उत्पीड़न बन्द नहीं हो रहा है।

आज उपजिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण किया। जिसमे केन्द्र प्रभारियों की करतूतें देखकर उन्होने जमकर क्लास ली और हर केन्द्र से धान खरीद का विवरण लेकर एक केन्द्र प्रभारी को जमकर लताड़ा और उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने की अनुमति दिये जाने के लिये जिलाधिकारी को पत्र भी लिखवा कर भिजवा दिया। आज उपजिलाधिकारी के रौद्र रूप देखकर सब सन्न से रह गए। एसडीएम के इस रौद्र रूप का इन भ्रष्ट चिकने घड़ो पर कितना असर पड़ेगा ये तो समय ही बतायेगा। 

   पूरे जनपद की भाति मोहम्मदी में मण्डी समिति परिसर में लगे सरकारी धान खरीद केन्द्रो पर किसानो का शोषण उत्पीड़न खत्म होने का नाम नही ले रहा है। मिल मालिको, बिचौलियो एवं खाद्यान माफियाओ के इशारो पर नाच रहे केन्द्र प्रभारियो के द्वारा किसानो का हफ्तो पड़े रहने के बाद भी धान नहीं खरीदा जा रहा है इस चौकड़ी से त्रस्त किसानो का केन्द्र पर धान खरीदे जाने का लेकर समाजवादी पार्टी कई बार मण्डी से लेकर तहसील तक में धरना प्रदर्शन एवं ज्ञापन दे चुके है किसाना संगठन भी प्रर्दशन कर चुके और मण्डी में इन सरकारी केन्द्रो पर धान बेचने आये किसानो ने भी धरना देकर प्रर्दशन किया। मगर इस भ्रष्ट चौकड़ी के चलते असली किसानो का धान इन केन्द्रो पर नहीं बिक सका। यही नही हर दूसरे तीसरे दिन उपजिलाधिकारी स्वाति शुक्ला के द्वारा मण्डी पहुंच कर जहां किसानो की समस्या से रूबरू हुई और इन केन्द्रो के प्रभारियो को खूब तलाड़ा। यही नहीं केन्द्रो को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिये तहसीलदार एवं नायाब तहसीलदार को रोज मण्डी भेजा, लेकिन इतना करने पर भी इन सरकारी धान क्रय केन्द्रो पर किसानो का उत्पीड़न तथा खाद्यान्न माफिया की चौकड़ी का राज खत्म नहीं हो सका। 

 आज फिर शिकायते मिलने पर उपजिलाधिकारी स्वाति शुक्ला मण्डी पहुंची और सर्वप्रथम किसानो से बात कर उनका दर्द बाटने का प्रयास किया। फिर खाद्यान्न माफिया, मिल मालिको एवं बिचौलियों के इशारो पर नाच रहे केन्द्र प्रभारियो से एक-एक कर धान खरीद की जानकारी ली फिर जमकर खूब उनको लताड़ा। फिर एक-एक केन्द्र पर कितना धान खरीदा गया की जानकारी एकत्र की तो पाया एक केन्द्र प्रभारी जिसकी सबसे अधिक शिकायते किसान कर रहा था कि पूरी चाल ही चल रहा है को पहले वही सभी के सामने जमकर फटकार लगाई लेकिन उपजिलाधिकारी की फटकार का उस पर कोई असर पड़ता नही दिखा। जिस पर एसडीएम श्रीमती शुक्ला ने जिलाधिकारी को इस भ्रष्ट केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध मुकदमा दर्ज की अनुमति आते ही इस भ्रष्ट केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कोतवाली में मुकमदा दर्ज कराया जायेगा। 

   उपजिलाधिकारी स्वाति शुक्ला ने बताया कि अगर शासन के दिशा-निर्देशो के अनुसार केन्द्र पर धान खरीद नहीं होगी, केन्द्र पर आया धान नहीं खरीदा जायेगा, केन्द्र प्रभारी मनमानी करेगे तो उस पर निश्चित तौर पर कार्यवाही की जायेगी। आज फिर सभी को सख्त हिदायत दी गयी है कि पूरी ईमानदारी के साथ किसानो के धान तौले जाये साथ अब प्रतिदिन तहसीलदार एव ंनायाब तहसीलदार मण्डी परिसर में रहकर धान खरीद की मानीटरिंग करते रहेगे। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि किसानो का बिना भेद-भाव एवं उत्पीड़न के धान खरीदा जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *