Gonda News:99धान क्रय केन्द्र में मात्र तीन केन्द्रो पर शुरू हो सकी खरीददारी मात्र ग्यारह सौ क्विंटल

डिप्टी आरएमओ की माने तो 21 टन से ऊपर हो चुकी है खरीददारी 

मण्डी समिति  में सुबह से खडा रहा किसान ट्राली पर लादे धान बोरा ही नही एक हजार बोरे आये थे खत्म 

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।धान खरीददारी को लेकर जिले में 99 केन्द्रो पर सरकारी रिकॉर्ड में खरीददारी शुरू हो चुकी है सरकारी आंकड़ों में खरीददारी 21टन लेकिन मौके की हकीकत कुछ और है ट्राली लिए  किसान केन्द्र पर खडा है बोरा ही नही है केन्द्र प्रभारियो की माने तो अभी लगभग तीन  केन्द्रो पर 11सौ क्विंटल मात्र खरीददारी हुई। 

गोण्डा जिले में धान क्रय केन्द्रो पर धान खरीददारी को लेकर जिला प्रशासन की लापरवाही खुल कर देखने को मिल रही है पहली अक्टूबर को जिला अधिकारी डाक्टर नितिन बंसल ने बैठक कर क्रय केन्द्रो पर धान खरीददारी की योजना बनाते हुए एक नम्बर से धान क्रय केन्द्रो खोलने की बात करते है इस बीच सारी तैयारी पूरी करने का निर्देश डिप्टी आरएमओ लाल बहादुर गुप्ता को देते है। जिसमें 73 केन्द्रो की खुलने की बात होती है। 

उसके उपरांत 19 अक्टूबर को मडलाआयुक्त देवी पाटन मण्डल ने मण्डलीय  बैठक  कर 15 अक्टूबर से धान खरीददारी की बात करते है जिसमें 56 केन्द्रो तथा  15 राइस  मिलो द्वारा खरीददारी की बात करते हुए यह बताया जाता है कि 43 केन्द्रो का प्रस्ताव जिला अधिकारी के द्वारा प्रस्तावित है कुल 99 केन्द्रो पर विभिन्न संस्थाओं के द्वारा खरीददारी होनी है लेकिन अभी तक मात्र तीन केन्द्रो जो मण्डी समिति मे स्थित है वही पर खरीददारी शुरू हो सकी है ।61 हजार मीट्रिक टन की खरीदारी होना है।

डिप्टी आर एम ओ लाल बहादुर गुप्ता की माने तो तीन केन्द्रो जो मण्डी समिति मे स्थित है उन पर 21 अक्टूबर तक 21 टन की खरीदारी हो चुकी है लेकिन मौके हकीकत जांचने पर22 अक्टूबर तक मात्र ग्यारह सौ क्विंटल की ही खरीदारी हुई। और जिले में 96 केन्द्रो में अधिकांश के ताले ही नही खुले है। किसान पता लगा रहे है कि धान क्रय केन्द्र खुला है कि नही खरीद दारी मात्र तीन केन्द्रो पर शुरू हो सकी है । 

डिप्टी आरएमओ के दावे 21 टन खरीददारी मौके की हकीकत कुछ और तीन केन्द्रो पर मात्र 1100कुन्तल 


मण्डी समिति में स्थापित केंद्र  एफसीएस धान क्रय केंद्र  के प्रभारी मुकुल वर्मा ने बताया कि 21 अक्टूबर को  4 किसान ने 140 कुंटल धान बेचा  एक किसान का 40 कुंटल धान 22 अक्टूबर को  खरीदा जा रहा है। मार्केटिंग झंझरी ब्लॉक धान क्रय केंद्र पंकज उपाध्याय ने बताया 262 कुंटल धान 6 किसान से खरीदारी की गई आज 82 कुंटल धान की खरीदारी की गई।

ट्राला लदा धान  सरदार वीरेन्द्र सिंह रक्षापुर फार्म  किसान ने बताया कि सुबह से आकर खड़े हैं उन्होंने कहा मेरे पास बोरा नहीं है जब अधिकारियों से शिकायत की गई तो उन्होंने  धान खरीदने की बात कह रहे हैं क्रय केंद्र वालों ने बताया कि 1000 बोरा आया था खत्म हो गया है।भारतीय खाद्य निगम धान क्रय केंद्र मंडी में 16 तारीख से खरीदारी अब तक 439 कुंटल 20 किलो 9 किसान के धान खरीददारी की गयी हैं।


मंडी समिति गोंडा 15 से धान क्रय केंद्र सेंटर खुला था अनुमोदन 21अक्टूबर को  मिला आज से किसान के धान खरीदे  जा रहे हैं धान क्रय केंद्र प्रभारी राजेश सिंह एक किसान का आज मैंने खरीदारी की है 40 कुंटल दूसरे किसान का अभी रखा हुआ है ।वही एक किसान तुलसीपुर का आया जिसका धान कुछ हल्का गिर रहा था उसके धान लेने से मना कर दिये  भारतीय खाद्य निगम के प्रभारी ने कहा कि हम इसको अधिकारी को दिखा देंगे तब खरीदारी करेंगे ।

डिप्टी आरएमओ क्या कहते है

 डिप्टी आर एम ओ लाल बहादुर गुप्ता ने बताया कि जिले में कुल 99 केन्द्र बनाये गये है जिसमें मात्र अभी तीन केन्द्र मण्डी समिति के विपणन विभाग,पीसीओ,भारतीय खाद्य निगम के केन्द्रो पर खरीददारी की बात बताते हुए मात्र 21 टन खरीददारी की बात कही है। उनसे यह पूछने पर की सारे केन्द्रो पर ताले लटक रहे हैं तो उनके द्वारा यह कहा गया है कि मजिस्ट्रेट व नोडल अधिकारी लगाये गये है। 

एडीएम क्या कहतें है एडीएम राकेश सिंह ने बताया कि 99 केन्द्रो पर धान की खरीदारी होनी है जिसमें 15 केन्द्रो पर खरीददारी शुरू हो गयी है जब उनसे यह कहा गया कि डिप्टी आरएमओ ने मात्र तीन केन्द्रो के बारे में बताया है खरीददारी की बात तो उन्होंने कहा पता करना पडेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *