Lakhimpur Kheri News:डीएम ने लिया मंडी में स्थापित धान क्रय केंद्रों का जायजा, दिए निर्देश

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर में धान खरीद का स्थलीय निरीक्षण किया, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। किसानों से फीडबैक लेकर खरीद की हकीकत जानी।
डीएम दोपहर करीब 01:40 बजे राजापुर मंडी पहुंचे, जहां उन्होंने क्रय केंद्रों पर मौजूद भंसरिया के किसान गंगाराम से बातचीत करके उनका फीडबैक जाना। भारतीय खाद्य निगम के क्रय केंद्र पर मौजूद किसान ने डीएम को बताया कि वह अपनी एक ट्राली धान बिक्री हेतु लाया था, जो जांच में मानकयुक्त मिला। जिसकी खरीद की जा रही, उसे कोई दिक्कत नहीं है।
इसके बाद डीएम ने मंडी में स्थापित अन्य केंद्रों का पैदल भ्रमण कर प्रभारियों से अबतक कितने किसानों से कितनी मात्रा में धान की खरीदा गया, की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी किसान को मानक युक्त धान बेचने में कोई असुविधा ना हो, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाए।डीएम ने किसानों से बातचीत करते हुए कहा कि मानक युक्त धान खरीदने में आनाकानी करें तो वह बैनर पर अंकित नंबरों व मंडी सचिव को बताएं। शासन की मंशा के अनुरूप प्रशासन आपका मानक युक्त धान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए कटिबद्ध है। किसान अपने मनचाहे क्रय केंद्र पर धान बेचें।
*डीएम ने देखी नीलामी प्रक्रिया, अपने सम्मुख लगवाई मानक विहीन धान की बोली*
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर की नीलामी प्रक्रिया देखी। डीएम के सम्मुख मंडी सचिव की निगरानी में नीलामी प्रक्रिया शुरू हुई। धान व्यवसायियों ने मानक विहीन धान की अधिकतम बोली 1500 लगाई। बोली लगने के दौरान डीएम ने मौजूद किसानों से कहा कि धान के वाजिब मूल्य मिलने पर ही सहमति दें। असहमत होने पर उनके धान की बिक्री नहीं होगी। हालांकि मौजूद किसानों ने अपने धान के वाजिब मूल्य मिलने पर डीएम के सम्मुख ही सहमति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *