Gonda News:धान उठान को लेकर जिलाधिकारी ने राइस मिलर्स के साथ की बैठक

क्रय एजेन्सियों को डीएम की चेतावनी, किसानों के धान खरीद में लाएं तेजी

राम नरायन जायसवाल

 गोण्डा। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के राइस मिलर्स के साथ धान उठान के सम्बन्ध बैठक की तथा राइस मिलर्स को सख्त निर्देश दिए कि वे क्रय एजेन्सियों द्वारा खरीदे गए धान की उठान तत्काल शुरू कराएं अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

बताते चलें कि क्रय एजेन्सियों द्वारा खरीदे गए धान को राइस मिलों द्वारा अभी लेने का काम न शुरू किए जाने से धान खरीद प्रभावित हो रही है। इसका संज्ञान लेते हुए डीएम ने जनपद के राइस मिलर्स के साथ महत्वपूर्ण बैठक कर स्पष्ट कर दिया कि सरकार की मंशानुसार किसानों का धान प्रत्येक दशा में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत खरीदा जाना है। इसमें सहयोग न करने वाली क्रय एजेन्सियों व राइस मिलर्स के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा कड़ा एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने धान खरीद के प्रभारी अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि धान खरीद हेतु लगाए लेखपालों को सक्रिय करें तथा हर छोटे किसान का धान क्रय केन्द्रों पर खरीदा जाय, यह सुनिश्चित कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि सत्यापन में समय न लगे, यह भी सुनिश्चित कराएं।

    बैठक में राइस मिलर्स द्वारा कुछ समस्याएं जिलाधिकारी के समक्ष रखी गईं जिस पर उन्होंने शासन को संदर्भित करने का आश्वासन दिया। उन्होंने राइस मिलर्स को निर्देश दिए कि वे तत्काल धान की उठान में सहयोग करें ताकि धान खरीद प्रभावित न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि शीघ्रातिशीघ्र अनुबन्ध कार्य पूरा कर उठान चालू कराएं।

बैठक में जिलाधिकारी ने क्रय एजेन्सियों को अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्होंने चेतावनी दी कि धन उपलब्ध होने के बावजूद लक्ष्य के सापेक्ष खरीद न होने पर कार्यवाही के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि सभी क्रय केन्द्रों पर लक्ष्य के सापेक्ष प्रत्येक दशा में किसानों से खरीद सुनिश्चित की जाय तथा बिचैलियों को चिन्हित कर कार्यवाही करें।बैठक में एडीएम राकेश सिंह, डिप्टी आरएमओ प्रज्ञा मिश्रा, एएमओ लाल बहादुर गुप्ता, राइस मिलर्स दीपक अग्रवाल सहित अन्य राइस मिलों के मालिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *