Gonda News:धूमधाम से मनाया गया महाराजा सुहेलदेव जयन्ती समारोह

राम नरायन जायसवाल
गोण्डा ।जनपद में महाराजा सुहेलदेव जयन्ती समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर जनपद में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जनपद स्तर पर मुख्य कार्यक्रम जिला कारागार के लाहिड़ी उद्यान में आयोजित हुआ जहां पर डीएम मार्कण्डेय शाही, एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी तथा सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी ने जिला कारागार में अमर शहीद राजेन्द्र नाथ लाहिड़ी जी की प्रतिमा पर माल्याार्पण किया तथा माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जीजीआईसी की छात्राओं द्वारा सांस्तिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

मुख्य कार्यक्रम जनपद बहराइच में महाराजा सुहेलदेव के भव्य स्मारक व चित्तौरा झील की विकास योजना तथा महाराज सुहेलदेव स्वाशासी राज्य चिकित्सा बहराइच के लोकार्पण का प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुवल शिलान्यास कार्यक्रम के साथ शुरू हुआ।

इस अवसर पर डीएम मार्कण्डेय शाही ने कहा कि भारत वर्ष के इतिहास मंे मध्यकाल की ग्यारहवीं शती में उत्तर प्रदेश के बहराइच में महाराजा सुहेलदेव एक प्रतापी राजा हुये थे, जिन्होंने विदेशी आक्रांताओं से भारतीय संस्कृति एवं विरासत की रक्षा की थी। महाराजा सुहेलदेव जी का शौर्य एवं पराक्रम वर्तमान पीढ़ी के लिए एक गौरवशाली उदाहरण है। विदेशी आक्रांताओं से मुकाबला करने के लिए 21 राज्यों का संगठन बनाकर कुशल रणनीतिकार के रूप में विशिष्ट युद्ध कला के माध्यम से उन्हांेने विजय प्राप्त की थी। विश्व के इतिहास में एक महत्वपूर्ण संगठनकर्ता के रूप में महाराजा सुहेलदेव का यह कार्य सभी के लिए प्रेरणास्रोत है।

सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि संजीव सिंह ने कहा कि महाराजा सुहेलदेव ने देश की राजनीतिक व सांस्कृतिक सुरक्षा के साथ-साथ जल संरक्षण, गो-संरक्षण एवं जन कल्याण के अनेक कार्य कराये, जिससे आमजन को अत्यन्त लाभ हुआ। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा ऐसे देशभक्त को सम्मानित करने का कार्य किया जा रहा है। वर्तमान सरकार का नारा है सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास। आज महाराज सुहेलदेव की जयन्ती के अवसर पर प्रदेश के समस्त जनपदों में महाराजा सुहेलदेव की जयन्ती मनायी जा रही है।
सांसद गोण्डा के प्रतिनिधि रमाश्ंाकर मिश्रा ने कहा कि देश की अखण्डता को अक्षुण्य रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदों का सम्मान कर प्रदेश व केन्द्र सरकार कार्यक्रमों का आयोजन करा रही है। इससे हम अपने देश के इतिहास व संस्कृति से अवगत हो सकेगें और समाज को एक सूत्र में बांधने में कामयाब हो सकेंगें।

महाराजा सुहेलदेव जयन्ती के अवसर पर जनपद के महत्वपूर्ण शहीद स्थलों एवं शहीद स्मारकों पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इन आयोजन स्थलों पर गरिमापूर्ण ढंग से एन0एस0एस0, एन0सी0सी0, सिविल डिफेन्स, स्काउट गाइड, समाजसेवी, स्वयंसेवी संस्थाओं आदि के वालेण्टियर्स, गणमान्य नागरिक एकत्रित हुये। कार्यक्रम का संचालन रघुनाथ पाण्डेय द्वारा किया गया।
समारोह आयोजन के अवसर पर बीएसए डा0 इन्द्रजीत प्रजापति, पीडी सेवाराम चाौधरी, डीसी मनरेगा हरिश्चन्द्र प्रजापति, जिला समन्वयक राजेश सिंह, डीपीएम रितेश सिंह राठौर सहित अन्य अधिकारी तथा जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *