Lakhimpur Kheri News:डीएम ने देखी बाढ़ निरोधक परियोजना, ग्रामीणों से बातचीत कर लिया फीडबैक

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने जिले के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करते हुए तहसील निघासन के ग्राम रननगर के मजरा पुरबिया बस्ती जा पहुंचे। जहां उन्होंने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा मोहाना नदी के कटान के रोकने कराए गए बाढ़ निरोधक कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया एवं कराए गए कार्यों की जमीनी हकीकत जानी।

डीएम ने मौजूद ग्रामीणों से परियोजना से होने वाले लाभों का फीडबैक प्राप्त किया। ग्रामीणों ने डीएम के समक्ष बताया कि बाढ़ निरोधक परियोजना के बन जाने से यह गांव नदी के कटान होने से बचा हुआ है। ग्रामीणों ने परियोजना के निर्माण पर न केवल संतोष व्यक्त किया बल्कि समय से कार्य पूर्ण किये जाने की सराहना भी की। ग्रामीणों ने इसी ग्राम पंचायत के गंगानगर में डॉक्टर फार्म, शेर सिंह फार्म के पास भी कटान नियंत्रण हेतु बाढ़ निरोधक कार्य कराए जाने की पुरजोर मांग की।

अधिशासी अभियंता (बाढ़ खंड) राजीव कुमार ने बताया कि जनपद लखीमपुर-खीरी में मोहाना नदी के दाहिने किनारे पर अवस्थित ग्राम समूह नगर इंद्र नगर, पुरबिया बस्ती व एसएसबी कैंप की सुरक्षा हेतु कटाव निरोधक कार्य की 75.51 लाख की परियोजना लागत से 2375 मीटर लंबाई में 30 मीटर के अंतराल पर 80 नग परक्यूपाइन स्टड का निर्माण कराया गया। इससे 03 गांव 6790 आबादी एवं 18.02 हेक्टेयर भूमि लाभान्वित हुई।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी निघासन ओम प्रकाश गुप्ता, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड राजीव कुमार, तहसीलदार निघासन डॉ. धर्मेंद्र पांडे सहित राजस्व एवं सिंचाई विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *