Gonda News:जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं का देखा हाल

आक्सीजन पाइप लाइन तत्काल ठीक कराने, आवश्यक दवाओं का डिस्प्ले बोर्ड लगवाने तथा साफ-सफाई चाक-चैबन्द कराने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं का देखा हाल

आक्सीजन पाइप लाइन तत्काल ठीक कराने, आवश्यक दवाओं का डिस्प्ले बोर्ड लगवाने तथा साफ-सफाई चाक-चैबन्द कराने के दिए निर्देश

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा ।जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद सरकारी दफ्तरों का औचक निरीक्षण प्रारम्भ कर दिया है। सोमवार को जिलाधिकारी औचक निरीक्षण के लिए सुबह पौने दस बजे जिला अस्पताल पहुंच गए। वहां पर उन्होंने सबसे पहले कोविड हास्पिटल का निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं के बारे में पूछा।

निरीक्षण के दौरान मण्डलीय ड्रग वेयर हाउस में गन्दगी मिलने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रमुख अधीक्षक को निर्देश दिए कि तत्काल साफ-सफाई सुनिश्चित कराई जाय तथा कबाड़ आदि को हटवाएं। कोविड अस्पताल के पास ही खुले में बह रहे पानी को देख डीएम ने प्रमुख अधीक्षक से जवाब पूछा कि गन्दा पानी खुले में क्यों बह रहा है। उन्होंने तत्काल ड्रेनेज की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

इसके बाद जिलाधिकारी सीधे जिला अस्पताल के इमरजेन्सी वार्ड पहुंचे। वहां पर उन्होंने आवश्यक दवाओं की सूची व उनकी उपलब्धता का डिस्प्ले बोर्ड न मिलने पर प्रमुख अधीक्षक को निर्देश दिए कि वे तत्काल जिला अस्पताल में आवश्यक दवाओं व उनकी उपलब्धता का बोर्ड लगवाएं तथा यह सुनिश्चित कराएं कि मरीजों को बाहर से दवाइयां न लेनी पड़ें। इमरजेन्सी वार्ड में डीएम ने मरीज भर्ती रजिस्टर का अवलोकन किया। इसके बाद डीएम ने वार्डों में पहुंचकर मरीजों से उनका हाल चाल पूछा। डीएम ने प्रमुख अधीक्षक को सख्त निर्देश दिए कि वार्डों में रोजाना मरीजों की चादरें बदली जायं तथा अस्पताल में कहीं भी गन्दगी न मिले तथा वार्ड साफ-सुथरे हों। उन्होंने कहा कि अस्पताल में कर्मचारियों  की उपस्थिति समय से सुनिश्चित हो। रैन बसेरे में अलाव का प्रबन्ध रहे तथा सुलभ शौचालय में गन्दगी न रहे, यह भी सुनिश्चित कराया जाय। उन्होेंने निर्देश दिए कि आक्सीजन की पाइप लाइन को तत्काल ठीक कराएं तथा मरीजोें के बेड टिकट पर हर हाल में एन्ट्री अपडेट रखी जाय जिससे सम्बन्धित मरीज के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने सर्जिकल वार्ड में मनकापुर मछली बाजार की मरीज विमला देवी से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। मरीज द्वारा बताया गया कि उसके हाथ का आपरेशन होना है। डीएम ने प्रमुख अधीक्षक को निर्देश दिए कि मरीज को किसी भी प्रकार की दिक्कत न होने पावे। हड्डी वार्ड में भर्ती रूद्रपुर विसेन निवासिनी पैरालिसिस की मरीज कृष्णावती से भी उनका हाल चाल पूछा। जिलाधिकारी ने मेडिकल वार्ड, सर्जिकल वार्ड, ट्रामा वार्ड, चिन्ड्रेन वार्ड, रैन बसेरा सहित कई वार्डों का निरीक्षण किया तथा सभी आवश्यक प्रबन्ध दुरूस्त कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि उनका पहला निरीक्षण है, खामियों को दूर करा लें तथा शासन की मंशानुरूप जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हों, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराएं। इस दौरान प्रमुख अधीक्षक डा0 घनश्याम सिंह, डीएम के ओेएसडी शिवराज शुक्ला सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *