Lakhimpur Kheri News:डीएम ने की आरोग्य बंधुओं व बहनों के साथ बैठक, दिए निर्देश

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में *ऑपरेशन कोविड विजय 2021* के क्रियान्वयन की समीक्षा कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में आरोग्य बंधु व आरोग्य बहन के निगरानी कार्यों की गहन समीक्षा हुई। डीएम ने कहा कि होम आइसोलेशन वाले संक्रमित मरीजों की निगरानी का जिम्मा आपके कंधों पर है, इसलिए पूरी जिम्मेदारी से संक्रमित मरीजों की निगरानी करें। संक्रमित मरीजों को समय से मेडिकल किट मिले, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाए।

डीएम ने बताया कि अब टेस्टिंग के दौरान ही पॉजिटिव व सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों को मेडिकल किट दी जा रही है। फिर भी यदि कोई वंचित रह जाए तो उसे रैपिड रिस्पांस टीम के माध्यम से मेडिकल किट उपलब्ध करवाएं। मरीजों की समस्याओं पर क्विक रिस्पांड करे,आवश्यकतानुसार चिकित्सकों की सलाह पर उन्हें फैसिलिटेट भी कराएं। डीएम ने बताया कि कुछ संक्रमित मरीजों से उन्होंने स्वयं संवाद किया। जिसपर संक्रमित मरीजों ने आरोग्य बंधु व बहनों के निगरानी कार्यों की प्रशंसा की है।

इस दौरान निगरानी कर रहे आरोग्य बंधुओं ने अपने अनुभवों को भी साझा किया। अभियान के सह समन्वयक/कलेक्ट्रेट कर्मी सुधीर सोनी ने बताया कि हम सभी मात्र पूछताछ केंद्र बनकर काम नहीं कर रहे बल्कि हर मरीज की समस्या का यथोचित समाधान करा रहे। उन्हें चिकित्सीय परामर्श दिलाने के साथ ही चिकित्सकों की सलाह पर फैसिलिटेट भी कराया जा रहा। आरोग्य बंधु व आरोग्य बहन होम आइसोलेशन वाले 100-100 संक्रमित मरीजों की प्रतिदिन पूरी तन्मयता से निगरानी कर रहे। उनका हालचाल लेकर तापमान व ऑक्सीजन लेवल रजिस्टर में अनुरक्षित कर रहे है। हर पांच आरोग्य बंधु व आरोग्य बहन पर एक चिकित्सक आवंटित है। जो आवश्यकतानुसार गंभीर मरीजों से चिकित्सीय सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही फैसिलिटी अलॉटमेंट भी कराने में मदद करते हैं।

बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉआरपी दीक्षित डॉ बीसी पंत, एसडीएम सदर डॉ अरुण कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी सौम्यशील सिंह, आरोग्य बंधु एवं आरोग्य बहन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *