Gonda News:किसान कल्याण मिशन के तहत जिले के चार ब्लाकों में आयोजित हुआ कृषि मेला एवं गोष्ठी

डीएम व सीडीओ ने पण्डरीकृपाल ब्लाक में फीता काटकर मेले का किया शुभारम्भ

कृषि मेले में ब्लाकों पर विद्युत समस्याओं के निराकरण को लगेंगे कैम्प

कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों को मिला सम्मान

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।शासन के निर्देशानुसार किसान कल्याण मिशन के अन्तर्गत जनपद के 04 ब्लाकों पण्डरीकृपाल, करनैलगंज, कटरा बाजार तथा छपिया में कृषि मेला एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम विकासखण्ड पण्डरीकृपाल में आयोजित हुआ जिसका शुुभारम्भ जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही व सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि विविधिकरण को अपनाकर किसान अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं। कृषि उत्पादों को सही बाजार मिले जिससे किसानों की आय में अभिवृद्धि हो, इस पर काम करने की आवश्यकता है। महिला स्वयं सहायता समूहों के  प्रोत्साहन पर जोर देते हुुए उन्होंने कहा कि महिलाओं को मशरूम, मधुमक्खी पालन के साथ अन्य चीजों में भी रूचि लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अन्र्तसमन्वय से किसानों की आय को बढ़ाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान कल्याण मिशन कृषकों के जीवन में परिवर्तन लाने वाले साबित होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में किसान कल्याण मिशन में अन्य सम्बन्धित विभागों की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित कराते हुए ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि पशुओं से जहाॅ एक ओर दूध के माध्यम से अतिरिक्त आय होती है, वही दूसरी ओर गोबर से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि पशुपालन के साथ-साथ किसानों को सब्जी, फल, फूल, मशरूम, रेशम, मधुमक्खी, मछली पालन के क्षेत्र में काम करना चाहिए ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके।

 उन्होंने कहा कि खेती में कृषि यंत्रों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कृषि यंत्रों की उपलब्धता के लिए जिले में अब तक 150 से अधिक फार्म मशीनरी बैंक एवं कस्टम हायरिंग केन्द्र की स्थापना की गयी है। यहाॅ से किसान कृषियंत्र लेकर खेती में उपयोग कर सकते हैं। उन्हांेने बताया कि पम्पसेट, रोटावेटर, मल्टीक्राप थ्रेशर, रीपर कम बांइन्डर, कृषि रक्षा उपकरण, स्ट्रारीपर, बेलर, सीडड्रिल, लेजरलैण्ड लेवलर का अनुदान पर वितरण किया जा रहा है।


सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने किसानों का आहवान करते हुए कहा कि सरकार द्वारा किसानों के उन्नयन के लिए तमाम तरह की योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनका लाभ किसान भाइयों को उठाना चाहिए। उन्होंने किसान भाई किसान कल्याण मिशन के तहत आयोजित कृषि मेले एवं गोष्ठी में आएं और अवसर का लाभ उठाएं।

सांसद प्रतिनिधि रमाशंकर मिश्रा ने कहा कि प्रदेश व केन्द्र की सरकार किसानों के साथ खड़ी है तथा किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार काम कर रही है। संयुक्त निदेशक कृषि तथा मनकापुर कृृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक द्वारा कृषि विभाग की तमाम योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। इस अवसर पर कृषि के विभिन्न क्षेत्रों  में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों, महिला स्वयं सहायता समूहों को कृषि, उद्यान तथा बैंक द्वारा लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र एवं ब्लाक पण्डरीकृपाल अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों को आवास का प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

 इस अवसर पर कृषि विभाग सहित 26 विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए जिसमें प्रमुख रूप से किसान फसल बीमा योजना, ,कीटरोग नियंत्रण, फसल निगरानी, कृषि यंत्र तथा उद्यान, खाद्य विपणन, मण्डी समिति, सिंचाई एवं जल संसाधन, मत्स्य, लघु सिंचाई, पशुपालन, लीड बैंक तथा नाबार्ड द्वारा वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का स्टाल लगाकर किसानांे को योजनाओं की जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी तथा सीडीओ सभी स्टालों का निरीक्षण कर यांेजनाओं के बारे में जानकारी ली।

स्टाल निरीक्षण के दौरान डीएम ने कहा कि आगामी 13 व 20 जनवरी को किसान कल्याण मिशन के तहत आयोजित होने वाले कृषि मेले एवं गोष्ठी में बिजली कनेक्शन तथा बिजली के बिल में सुधर आदि के काउन्टर ब्लाकों पर लगेगें जिसमें कोई भी उपभोक्ता आकर अपनी बिजली से सम्बन्धित समस्या का निराकरण करा सकता है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान यह भी निर्देश दिए कि पंचायत भवनों तथा एएनएम सेन्टरों पर अनटाइड फण्ड से सोलर लाइटें लगवाई जायं।

कार्यक्रम के दौरान एसडीएम सदर कुलदीप सिंह, संयुक्त निदेशक कृृषि पीके गुप्ता, जिला उद्वान अधिकारी मृत्युन्जय सिंह, जिला भूमि संरक्षण अधिकारी सदानन्द चाौधरी, जिला गन्ना अधिकारी ओपी सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि श्रेयस्कर सिंह गौरव सहित लाभार्थी, किसानगण तथा महिला स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारी उपस्थित रहें। लोकगायक शिवपूजन शुक्ला द्वारा लोकगीतों के माध्यम से तथा एलईडी वैन के माध्यम से सरकार योजनाओं व उपब्धियों का प्रचार-प्रसार किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *