Lakhimpur- Kheri-News-डीएम-एसपी ने किया एकीकृत कोविड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण, दिए निर्देश

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी।   जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक पूनम ने जिला मुख्यालय पर सीएमओ कार्यालय के निकट ए0एन0एम0 सेन्टर में स्थापित ‘‘एकीकृत कोविड कमांड एण्ड कंट्रोल सेन्टर’’ का औचक निरीक्षण किया और सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान कमांड एण्ड कंट्रोल सेन्टर में स्थापित कोविड हेल्प डेस्क पर पल्स आक्सीमीटर एवं थर्मल स्केनर के सम्बन्ध में सम्बन्धित से आवश्यक जानकारी हासिल की। इसके उपरांत उन्होने कंट्रोल रूम में ड्यूटी कर रहे लोगो से पूरी निष्ठा और ईमानदारी से सौपें गये दायित्वों का निवर्हन करने के निर्देश दिये।
इसके उपरांत डीएम-एसपी ने ‘‘एकीकृत कोविड कमांड एण्ड कंट्रोल सेन्टर’’ के सभागार में वहां तैनात चिकित्साधिकारियों से कंट्रोल रूम के संचालन के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी हासिल की और आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिसमें कोविड धमात्मक प्रकरण सामने आने पर तत्काल काटेक्ट ट्रेसिंग किये जाने तथा प्रत्येक कोविड पाजीटिव व्यक्ति के लिए घर वालों और बाहर सम्पर्को को मिलाकर कम से कम 08-10 सम्पर्को को चिन्हित करनते हुए उनकी सैम्पलिंग करवायी जाने समेत अन्य कार्यवाहियांे में इस कमाण्ड एवं कंट्रोल सेन्टर की बड़ी भूमिका है।
बैठक में उन्होनें प्रतिदिन डोर टू डोर सर्वे करने वाली सर्विलान्स टीम की कार्ययोजना, इनके द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रगति, टेस्टिंग की स्ट्रेटजी एवं क्रियान्वयन, किसी व्यक्ति के धनात्मक होने पर कोविड अस्पताल पहुंचाना, कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्था की अनुश्रवण, मरीजो से रैण्डम आधार पर फीडबैक लेने, केन्द्रीकृत व्यवस्था के तहत एम्बुलेन्स की सेवा का सुचारू रूप से संचालन, सप्ताहांत में जनपद में सेनेटाइजेशन के विशेष अभियान का अनुश्रवण, कोविड समर्पित इकाइयों में एडमीशन एवं डिस्चार्ज का रियल टाइम अनुश्रवण, कोविड समर्पित चिकित्सा इकाईयों में साफ सफाई व्यवस्था की अनुश्रवण, होम आइसोलेशन जैसे अहम बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा की। बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 आरपी दीक्षित, डाॅ0 अश्वनी, डाॅ0 वीसीपंत, डाॅ0 संतोष चक सहित डाॅ0 पूनम सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *