Gonda News:जिलाधिकारी ने देर रात्रि कोविड कमान्ड सेन्टर का औचक निरीक्षण कर कोविड-19 नियंत्रण की किया समीक्षा

राम नरायन जायसवाल

ग़ोण्डा।शासन के निर्देशों के क्रम में शनिवार देर रात जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कलेक्ट्रेट में संचालित कोविड कमाण्ड सेन्टर का ओचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद में कोविड-19 नियंत्रण की समीक्षा की तथा जरूरी निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी नेे निर्देश दिए कि एल-1 व एल-2 अस्पताल में बेहतर सफाई के साथ पीपी किट, मास्क, चादर, सेनेटाइजर की उपलब्धता तथा पेयजल, बिजली आदि समस्त व्यवस्थाएं चैकस रखी जायं तथा निगरानी समितियां अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर आम जनमानस को सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखने एवं मास्क लगाने के प्रति जागरूक करें। बैठक से पहले जिलाधिकारी ने एक्रीकृत कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कन्ट्रोल रूम के माध्यम से कोरोना संक्रमितों पर की जा रही निगरानी, होम आईसोलेशन एवं एल-1 व एल-2 में भर्ती कोरोना मरीजों के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा कन्ट्रोल रूम नोडल जिला अधिकारी हेमन्त को निर्देश दिये कि नगर एवं ग्रामीण स्तर से कोरोना संक्रमित मरीज की सूचना मिलने पर तत्काल संबंधित काउन्टर के माध्यम से क्षेत्र के एमओआईसी एवं एम्बुलेस को सूचना उपलब्ध करायें और सूचना प्राप्त होते ही एलटी एम्बुलेंस से शीघ्र सम्बन्धित कोरोना मरीज के घर पहुंचकर मरीज को एल-1 अस्पताल में भर्ती करायेगें और इसके उपरान्त संक्रमित व्यक्ति के परिवार व संपर्क में आने वाले सभी व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट किया जायेगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अगर कोई कोरोना संक्रमित होम आईसोलेशन होना चाहता है तो मानक अनुरूप उससे शपथ पत्र भरवाकर सभी शर्तो से अवगत कराकर होम आईसोलेशन की स्वीकृति देगें और किसी होम आईसोलेट व्यक्ति के बारे में नियम तोड़कर बाहर घूमने की जानकारी प्राप्त होने पर उसके विरूद्व तत्काल कार्यवाही करते हुए उसे एल-1 अस्पताल में भर्ती करायें। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 मधु गैरोला को निर्देश दिये कि एल-1 व एल-2 अस्पताल में बेहतर सफाई के साथ पीपी किट, मास्क, चादर, सेनेटाइजर, पेयजल, बिजली आदि समस्त व्यवस्थायें चैकस रखें तथा भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को समय पर गुणवत्तायुक्त नाश्ता, लंच एवं भोजन उपलब्ध करायें और सभी चिकित्सक, नर्स, सफाई कर्मचारी आदि अपनी निर्धारित ड्îूटी के समय अस्पताल पहुंच कर अपनी जिम्मेदारियों को कर्तव्य समझ कर पूरा करें।

जिलाधिकारी ने सीएमओ को यह भी निर्देश दिए कि नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों की गठित कोरोना निगरानी समितियों को निर्देशित करें कि वह अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर आम जनमानस को सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखने एवं मास्क लगाने के प्रति जागरूक करें तथा होम आईसोलेट कोरोना संक्रमितों पर निगरानी बनाये रखें और उनके मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप प्राथमिकता पर अपलोड करायें तथा नोडल चिकित्साधिकारियों के माध्यम से क्षेत्रों में कोरोना टेस्टिंग में गति लाकर प्रतिदिन अधिक से अधिक टेस्टिंग करायें।

 सीमएओ डा0 गैरोला द्वारा जिलाधिकारी को अवगत करया गया कि संदिग्ध व्यक्तियों की जांच करायी जा रही है तथा उसका फॉलोअप भी कराया जा रहा है। पोर्टल पर हाउस टू हाउस सर्वे व सिमटोमेटिक केसेज व प्स्प्ै।त्प् की फीडिंग कराई जा रही है। किसी भी दशा में इन व्यक्तियों को रेन्डम सेम्पलिंग में फीड न कराया जाय। उनहोंने बताया कि आर.आर.टी. टीम होम आइसोलेटेड व्यक्तियों की कम से कम 03 बार विजिट कर रही है तथा लगातार इसकी मॉनिटरिंग कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर द्वारा करायी जा रही है तथा होम आइसोलेटेड व्यक्तियों का कोविड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेन्टर से डाटा इण्ट्री ऑपरेटरों द्वारा सभी पॉलियों में फीड बैक लिया जा रहा है। इसके साथ ही निगरानी टीमों को सक्रिय किया गया है। सभी एमओआईसी को जांच करवाने वाले व्यक्ति की सूचना सही-सही भरवाने व पोर्टल पर फीड कराने हेतु निर्देशित किया गया है। पोर्टल पर हाउस टू हाउस सर्वे व सिमटोमेटिक केसेज की फीडिंग सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।
सीएमओ ने बताया कि विगत 08 अगस्त से 22 अगस्त के मध्य कुल 159 पॉजिटिव व्यक्तियों को एम्बुलेन्स द्वारा विभिन्न चिकित्सालयों में पहुंचाया गया है। कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग कार्य में भी तेजी लाई गई है तथा इसे और बेहतर करने के लिये सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश भी दिया गया है तथा फैसिलिटी एलोकेसन की कार्यवाही 24 घंटे के भीतर पूर्ण करते हुए इसकी सूचना एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पर प्राप्त कराइ्र जा रही है।


बैठक में सीडीओ शशांक त्रिपाठी, सीएमओ डा0 मधु गैरोला, परिवीक्षधीन एसडीएम कुलदीप सिंह, डा0 मलिक आलमगीर, डा0 आर0पी0 सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *