Gonda News:आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी को डीएम ने भेजी नोटिस

दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही व शिथिलता पर नाराज हुए डीएम
राम नरायन जायसवाल

गोण्डा।सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने में प्रगति न आने पर आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ मलिक आलमगीर के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए डीएम ने नोटिस जारी किया है।
जिलाधिकारी शाही ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में चयनित लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड्स जारी कराने के निमित्त 10 मार्च से 24 मार्च 2021 के मध्य आयोजित किए गए विशेष पखवाड़ा के दौरान लक्षित परिवारों / लाभार्थियों के आच्छादन के निर्देश दिए गए थे। परंतु इसकी प्रगति की समीक्षा में स्थिति असंतोषजनक पाई गयी जिसमें योजना के नोडल अधिकारी के रूप में चिकित्सा , विकास, पंचायतीराज, बाल विकास एवं पुष्टाहार आदि विभागों के फील्ड कर्मियों के माध्यम से अधिक से अधिक लाभार्थियों का मोबिलाइजेशन केन्द्रों पर कराते हुए उन्हें गोल्डेन कार्ड्स जारी कराए जाने के निर्देश दिए गए थे। परंतु निर्देश के बावजूद गोल्डन कार्ड्स बनाने ने अपेक्षित प्रगति नहीं लाई है।
जिलाधिकारी ने नोटिस जारी कर चौबीस घंटे में जवाब मांगा है कि शासन के निर्देशों को गंभीरता से न लेने तथा योजना के नोडल अधिकारी के रूप में दायित्वों के निर्वहन में बरती जा रही लापरवाही एवं शिथिलता के दृष्टिगत परिनिन्दा प्रविष्टि करते हुए अनुशासनिक कार्यवाही हेतु शासन को संस्तुति प्रेषित क्यों न प्रेषित कर दी जाए ? जिलाधिकारी ने बताया कि जवाब अप्राप्त रहने तथा विशेष पखवाड़ा में योजनान्तर्गत अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित न होने की दशा में अग्रेतर कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *