Gonda News:जिलाधिकारी ने शस्त्र अनुभाग का किया औचक निरीक्षण

तीन लाइसेन्सी असलहे रखने वालों की डीएम ने मांगी सूची

कारतूूस बिक्री की लाइसेन्सी दुकानदारों को देनी होगी दैनिक सूचना

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। गुरूवार को जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कलेक्ट्रेट स्थित शस्त्र अनुभाग का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी अधिकारी शस्त्र एवं आयुध लिपिक को निर्देश दिए कि भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में जनपद में 03 असलहे रखनेे वालेे लाइसेन्सियों का कोई 01 शस्त्र व शस्त्र लाइसेन्स आगामी 13 दिसम्बर तक सरेन्डर कराना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही जनपद में संचालित लाइसेन्सी बन्दूक दुकानदारों से कारतूस बेंचने व खोखे आदि की दैनिक सूचना मंगवाकर उन्हें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।


निरीक्षण के दौरान प्रभारी अधिकारी शस्त्र/सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी ने जिला मजिस्ट्रेट को अवगत कराया कि जनपद में 05 लाइसेन्सी बन्दूक दुकानें हैं जहां पर कारतूस की बिक्री तथा बन्दूकों का किराए पर संरक्षण किया जाता है। इसी प्रकार जनपद में 13766 शस्त्र लाइसेन्सी हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि तीन असलहे रखने वालों की थानावार सूची मंगवाई जाय तथा अभियान चलाकर थानावार उसका मिलान भी कराया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अब राइफल के लाइसेन्सों का नवीनीकरण उपजिलाधिकारियों द्वारा नहीं किया जाएगा बल्कि प्रभारी अधिकारी शस्त्र के माध्यम से ही अब राइफल के लाइसेन्सों का नवीनीकरण होगा।


विस्फोटक लाइसेन्सियों के बारे पूछने पर प्रभारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद की तहसील करनैलगंज अन्तर्गत थाना कटरा बाजार में 01 व तहसील तरबगंज अन्तर्गत थाना उमरीबेगमगंज में 01 लाइसेन्सी विस्फोटक की दुकान का नवीनीकरण  नहीं किया गया है। इस पर डीएम ने सम्बन्धित तहसीलों के एसडीएम व थानाध्यक्ष से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी विस्फोटक लाइसेन्सी आबादी क्षेत्र में दुकान या भण्डारण न करनेे पावे और अनुमन्य मात्रा से अधिक भण्डारण भी न करने पावे।


निरीक्षण के दौरान प्रभारी अधिकारी शस्त्र/सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, प्रशासनिक अधिकारी कलेक्ट्रेट नईम अहमद, आयुध लिपिक संदीप तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *