Gonda News:डीएम ने ताबड़तोड़ दौरा कर स्वास्थ्य केंद्रों की परखी हकीकत

चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। डीएम मार्कण्डेय शाही द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव, वैक्सीनेशन की स्थिति व अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी के लिए लगातार औचक निरीक्षण किए जा रहे हैं। शनिवार को डीएम श्री शाही ने चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों काजीदेवर, वजीरगंज, नवाबगंज तथा तरबगंज का औचक निरीक्षण किया तथा जिम्मेदार अधिकारियों को तत्काल साफ-सफाई तथा आवश्यक निर्माण कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए।

बॉक्स

अस्पताल के जीर्णोद्धार के दिये निर्देश

जिलाधिकारी सबसे पहले सीएचसी काजीदेवर पहुंचे। वहां पर निरीक्षण के दौरान सीएचसी अधीक्षक उपस्थित मिले। डीएम ने सीएचसी परिसर का निरीक्षण किया तो बाउन्ड्री वाॅल टूटी मिली। जिलाधिकारी ने तत्काल मौके पर प्रभारी बीडीओ/एसडीएम वीर बहादुर यादव को तलब किया तथा निर्देश दिए कि रोगी कल्याण समिति में उपलब्ध धनराशि तथा नियमानुसार मनरेगा योजना से परिसर की साफ-सफाई शुरू तथा अस्पताल का आवश्यक जीर्णोद्धार कार्य शुरू करा दें। उन्होंने मौके पर ही नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान को बुलाकर आदेश दिए कि अस्पताल की साफ-सफाई तथा रंगाई पुताई का कार्य ठीक प्रकार से कराकर बीडीओ के माध्यम से रिपोर्ट दें। जिलाधिकारी ने कहा कि सीएचसी काजीदेवर में चीनी मिल द्वारा ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले परिसर को एकदम चमका दें।

जर्जर भवनों का ध्वस्तीकरण कर कण्डम गाड़ियों का करें नीलामीकरण

सीएचसी काजीदेवर से निकलकर डीएम सीएचसी वजीरगंज पहुंचे। वहां पर भी अधीक्षक मौजूद मिले। डीएम ने बीडीओ का तलब किया तो ज्ञात हुआ कि बीडीओ शेर बहादुर बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर हैं। डीएम ने बीडीओ को तत्काल वापस आने के आदेश दिए। सीएचसी वजीरगंज में निरीक्षण के दौरान परिसर में कई पुरानी कन्डम गाड़िया खड़ी मिलीं तथा कुछ भवन अनुपयोगी व जर्जर मिले। डीएम ने सीएचसी अधीक्षक को आदेश दिए कि नीलामी प्रक्रिया अपनाते हुए अनुपयोगी भवनों का ध्वस्तीकरण तथा गाड़ियों की नीलामी कार्य कराएं। वहां पर डीएम ने मौके पर मौजूद एडीओ पंचायत को आदेश दिए कि मजदूर लगवाकर परिसर की पूरी साफ-सफाई कराकर स्वच्छ परिसर की फोटोग्राफ्स उन्हें व्हाट्सएप पर भेंजें।

सीएचसी परिसर का सीमांकन कर कराएं बैरिकेडिंग

सीएचसी वजीरगंज के बाद डीएम सीधे सीएचसी नवाबगंज पहुंचे। वहां पर वैक्सीनेशन की स्थिति अच्छी पाई गई। परिसर का निरीक्षण कर डीएम ने एसओे नवाबगंज राजेश सिंह को आदेश दिए कि नायब तहसीलदार के साथ मिलकर सीएचसी परिसर का सीमांकन कार्य करा लें तथा मौके पर मौजूद सीएचसी प्रभारी तथा बीडीओ नवाबगंज को आदेश दिए कि सीमांकन के तुरन्त बाद पिलर लगवाकर तार से बेरीकेटिंग कराएं तथा अस्पताल से सटे हुए तालाब का सुन्दरीकरण कराकर पौध रोपण कराएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मनरेगा योजना के तहत कार्य योजना बनवाकर मनरेगा कन्वर्जेन्स से पूरे अस्पताल परिसर को खूबसूरत तथा स्वच्छ बनवाकर रिपोर्ट भेजें।

उच्च स्तर की साफ सफाई का कार्य कर दें रिपोर्ट

सीएचसी नवाबगंज का निरीक्षण करने के बाद डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तरबगंज का निरीक्षण किया। वहां पर उपस्थित प्रभारी बीडीओ/एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार द्वारा डीएम को बताया गया कि उन्हें आज के लिए कोविड टीके की 200 डोज मिली थी जिसे उनके द्वारा 45 प्लस उम्र के लोगों को लगवा दिया गया है। डीएम ने सीएमओ को आदेश दिए कि सीएचसी पर आवश्यकतानुसार कोविड टीके की डोज उपलब्ध कराई जाय ताकि जल्द से जल्द से ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीके लग सकें। परिसर का निरीक्षण करने के दौरान डीएम ने एसडीएम को आदेश दिए अस्पताल परिसर की जमीन का सीमांकन कराकर मनरेगा योजना से कार्य कराएं तथा पूरे अस्पताल परिसर में उच्च गुणवत्ता की साफ-सफाई कार्य कराकर उन्हें रिपोर्ट दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *