Lakhimpur- Kheri-News-डीएम ने किया वन स्टॉप सेंटर का औचक निरीक्षण, दिए निर्देश

वन स्टॉप सेंटर में पुरुषों के प्रवेश पर होगी पाबंदी : डीएम

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी।   जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित आपकी सखी “वन स्टॉप सेंटर” का औचक निरीक्षण किया और संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 निरीक्षण के दौरान डीएम ने वन स्टॉप सेंटर में स्थापित विभिन्न कक्षों यथा पुलिस चौकी, प्रशासक कक्ष,अल्पावास गृह कक्ष, चिकित्सा सहायता कक्ष, कोविड हेल्प डेस्क सहित पूरे परिसर का विधिवत निरीक्षण किया और वहां कार्यरत स्टाफ से उनके कार्य दायित्वों के संबंध में जानकारी ली।

डीएम ने वन स्टॉप सेंटर की सेंट्रल मैनेजर श्रीमती रश्मि चौबे को निर्देशित किया कि इस सेंटर में पुरुषों के प्रवेश पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी असुविधा की दशा में वह तत्काल जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी को अवगत कराएंगे, जिससे त्वरित उसका निदान कराया जा सके।

उन्होंने परिसर में लगे कैमरों के कंट्रोल रूम को भी देखा।डीएम ने सेंट्रल मैनेजर समेत पूरे स्टाफ को पूरी निष्ठा के साथ अपने कार्य दायित्वों को निष्पादन करने हेतु निर्देशित किया।उन्होंने कहा कि यह एक अत्यंत संवेदनशील संस्थान है, इसलिए यहां सतत निगरानी की महती आवश्यकता है।महिलाओं के साथ बढ़ती अपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने, महिलाओं को न्याय दिलाने और समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए भारत सरकार की योजना  ”वन स्टॉप योजना” के अंतर्गत इसका संचालन किया जा रहा है।

इस मौके पर जिला प्रोबेशन अधिकारी  संजय कुमार निगम ने इस योजना का मकसद के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हिंसा पीड़ित महिलाओं, बालिकाओं को एक ही छत के नीचे सहायता और सहयोग प्रदान किया जाता है, घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न, मानव तस्करी, दहेज उत्पीड़न से पीड़ित महिलाओं को सहायता देने के साथ-साथ पीड़िताओं को चिकित्सकीय, विधिक सहायता, परामर्श, काउंसिलिंग और पुलिस परामर्श भी उपलब्ध कराया जा रहा है

निरीक्षण के दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम, पुलिस क्षेत्राधिकारी तिवारी, महिला कल्याण अधिकारी आर्य मित्रा बिष्ट मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *