Gonda News:लम्बित शिकायतों का चौबीस घन्टे के अन्दर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें अधिकारी, डिफाल्टर होने पर तय होगी जिम्मेदारी – डीएम

जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम व एसपी ने सुनीं फरियादियों की शिकायतें

लम्बित शिकायतों का चौबीस घन्टे के अन्दर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें अधिकारी, डिफाल्टर होने पर तय होगी जिम्मेदारी – डीएम

 बिना सूचना अनुपस्थित दो अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब

सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम व एसपी ने गरीब फरियादियों को दिए कम्बल

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील सदर में हुआ जहां पर जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही, एसपी शैलेष कुमार पाण्डेय व सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने जनशिकायतें सुनीं। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि लेवल प्रथम स्तर पर तथा आनलाइन व हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त लम्बित शिकायतों को जिम्मेदार अधिकारी चौबीस घन्टे के अन्दर निस्तारित कर दें अन्यथा यदि शिकायतें डिफाल्टर श्रेणी में गईं तो निश्चित ही सम्बन्धित की जिम्मेदारी तय करते हुए एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि  शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध ढंग व गुणवत्तापूर्ण हा,े यह भी सुनिश्चित कराया जाय। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस  में ही विभागवार लम्बित शिकायतों की समीक्षा की तथा सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी से शिकायत लम्बित होने का कारण पूछा। 

जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों के  बारे में कहा कि मुरादनगर में श्मशान घाट का छत गिरने की घटना से सबक लें तथा हो रहे प्रत्येक निर्माण कार्य की गुणवत्ता मानक अनुरूप हो, यह सुनिश्चित कराएं तथा मानक की अनदेखी करने वाले की जिम्मेदारी तय करें। वहीं सम्पूर्ण समाधान दिवस से बिना सूचना अनुपस्थित एक्सईएन पीडब्लूडी प्रान्तीय खण्ड व उपायुक्त उद्योग से स्पष्टीकरण भी तलब करने के निर्देश दिए हैं।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में सर्वाधिक शिकायतें भूमि विवादों, मतदाता सूची से सम्बन्धित तथा मतदान केन्द्रों के परिवर्तन से सम्बन्धित प्राप्त हुईं, जिन पर जिलाधिकारी ने राजस्व व पुलिस विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शीघ्रातिशीघ्र एक सप्ताह के अन्दर शिकायतों को निस्तारित कराएं। 

अवधेश पुत्र काशीराम निवासी ने प्रार्थनापत्र देकर आरोप लगाया कि यूनाईटेड बैंक शाखा बड़गांव के प्रबन्धक व संजय शुक्ला नाम के व्यक्ति द्वारा मिली भगत करके उसका केसीसी का रूपया निकाल लिया गया है। मामले की जांच कोतवाल नगर को सौंपी गई है।

इसी प्रकार भंभुआ करनैलगंज के कई लोगों नें जिलाधिकारी से शिकायत किया कि इन्डियन बैंक मैनेजर शाखा भंभुआ के द्वारा कई लोगों का करोड़ों रूपए का गबन कर लिया गया है। डीएम ने प्रकरण की जांच सीओ को सौंपी है। 

इटियाथोक निवासी अजय सिंह ने प्रार्थनापत्र देकर बताया कि ज्ञानपुर में बिना मान्यता के इन्टर कालेज संचालित किया जा रहा है। जिस पर डीएम ने डीआईओएस से रिपोर्ट मांगी है तथा कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाणान दिवस के अवसर पर तहसील सदर में कुल 177 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 05 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया, शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। सम्पूर्ण समाधान दिवस की समाप्ति के बाद जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने 05 गरीब फरियादियों को निःशुल्क कम्बल भी प्रदान किए।     

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *