Lakhimpur Kheri News:नेवादा में मनरेगा से बनेगा ईको फ्रेंडली मल्टीपर्पज पार्क

ओपन जिम, योगा व खेल कोर्ट बनेंगे

आधी आबादी,युवाओं को मिलेगी नई दिशा

एन.के.मिश्रा
मोहम्मदी, लखीमपुर खीरी।क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, जरूरत है तो यहां पर इन्हें तराशने की। यहां पर खिलाड़ियों को पर्याप्त सुविधाएं न मिल पाने से उनकी प्रतिभा में निखार नहीं आ रहा। यहां न तो पर्याप्त खेल मैदान हैं और न ही खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के लिए सभी खेलों के कोच। ऐसे में बीडीओ अमित सिंह के निर्देशन में जंगबहादुरगंज-पसगवां मार्ग पर ग्राम नेवादा में मनरेगा योजना से बन रहे ईको फ्रेंडली मल्टीपर्पज पार्क ने नई उम्मीद जगा दी है । इसकी लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। युद्ध स्तर पर निर्माणकार्य भी जारी है । इस पार्क में खेल, योग, जिम, वाटिका व प्रकृति की नई झलक एक साथ नजर आएगी।
फिट इंडिया का सपना होगा साकार :योगा, मेडिटेशन के अलावा ओपन जिम से युवाओं, बुजुर्गों का बेहतर स्वास्थ्य के साथ नई ऊर्जा मिलेगी । प्राकृतिक व स्वच्छ माहौल में स्वास्थ्य लाभ के साथ ही तनाव, अस्थमा, डाइबटीज, ब्लड प्रेशर आदि तमाम तरह की बीमारियों से भी बचाव संभव होगा । 
निखरेंगी खेल प्रतिभाएं :खेल मैदान न होने से कुंद हो चुकी प्रतिभाओं के लिए यह मैदान नया आयाम होगा । यहाँ पर वह अपनी जरूरत के हिसाब से तैयारियां कर सकेंगे । बड़े मैदानों पर होने वाले खेलों को छोड़कर अन्य सभी तरह के खेलों का आयोजन भी यहाँ संभव होगा ।
अब नहीं लगानी पड़ेगी पगडंडियों पर दौड़ :भारतीय सेना, पुलिस या फिर अन्य विभागों की तैयारियों में जुटे युवाओं के लिए यह पार्क प्लेटफॉर्म का काम करेगा । यहाँ उन्हें दौड़ने के लिए समतल रैंप व व्यायाम के लिए संसाधन उपलब्ध रहेंगे ।
थमेगी सड़क दुर्घटनाएं :मल्टीपर्पज पार्क के निर्माण से सुबह के सैर करने वालो को राहत मिलेगी । अब उन लोंगों खेतों की मेढ़, पगडंडियों व सड़क पर टहलने की मजबूरी से मुक्ति मिलेगी । पार्क में टहलने से अक्सर होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के साथ ही अन्य तरह के क्राइम पर भी ब्रेक लगेगी ।
आधी आबादी के लिए फायदेमंद होगा पार्क :असुरक्षित होते माहौल में यह पार्क आधी आबादी के लिए वरदान साबित होगा । यहाँ वह सुरक्षित रहकर अपने स्वास्थ्य को संतुलित व निरोग रख सकेंगी । महिलाओं की आवश्यकताओं के अनुरूप यहाँ पर उनके लिए अतिरिक्त प्रबंध भी किये जा रहे है ।
यह होंगी सुविधाएं
बैटमिंटन कोर्टकब्बडी मैदानवालीबॉल ग्राउंडओपन जिमयोगा ग्राउंडकुश्ती ग्राउंडप्राकृतिक वाटिकाऔषधीय वाटिकाचेंजिंग रूमशौचालयस्थायी मंचस्थायी रैम्पवाकिंग रैंपरिलैक्स यार्डपोखर
पसगवां क्षेत्र में प्रतिभाओं की कमी नहीं है । मनरेगा योजना से बन रहे ईको फ्रेंडली मल्टीपर्पज पार्क युवाओं लिए प्लेटफार्म का काम करेगा । खेल, व्यायाम व प्राकृतिक संसधानों के समन्वय से यह मॉडल पार्क क्षेत्र को नया आयाम देगा । कार्य तेजी से चल रहा है जो जल्द ही पूरा हो जाएगा । अमित सिंह, बीडीओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *