Gonda Colonelganj News:ग्राम पैरोरी में बिना कार्य कराये भुगतान के मामले मे उप जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को जांच के दिये निर्देश

एसपी सिंह / ज्ञान प्रकाश मिश्रा

करनैलगंज(गोंडा)। ग्राम पैरोरी में बिना कार्य कराए ही भुगतान निकाल लेने एवं गबन कर लेने का मामला अब तूल पकड़ने लगा है।

विकासखंड करनैलगंज की ग्राम पंचायत पैरोरी में बिना कार्य कराए ही विकास कार्य का धन निकाल लेने एवं सरकारी धन के दुरुपयोग के साथ गबन करने के मामले में उप जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को पत्र लिखकर पूरे मामले की जांच करने एवं कार्य योजना व मास्टर रोल आदि अभिलेखों के साथ उपस्थित होने का पत्र जारी किया है। इसके साथ ही खंड विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायत पैरोरी के ग्राम विकास अधिकारी एवं ग्राम प्रधान से स्पष्टीकरण तलब किया है।

वहीं कार्य के सत्यापन के लिए राजस्व निरीक्षक एवं क्षेत्रीय लेखपाल को भी लगाया गया है। उप जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को भेजे गए पत्र में कहा है कि समाचार पत्रों में पैरोरी गांव में बिना कार्य कराए ही धन निकाल लेने एवं गबन करने का मामला प्रकाशित हुआ है। जिसमें पांच प्रमुख कार्य बताए गए हैं। जिनका पैसा निकाल लिया गया और मौके पर काम नहीं कराया गया है। यह गंभीर प्रकरण है इसमें पूरे मामले की जांच करें अभिलेखों के साथ उपस्थित हों। उन्होंने राजस्व निरीक्षक एवं क्षेत्रीय लेखपाल को भी कार्य के सत्यापन के लिए लगाया है।

दूसरी तरफ खंड विकास अधिकारी ने ग्राम प्रधान एवं ग्राम विकास अधिकारी से पांच विकास कार्यों जिनके नाम पर पैसा निकाला गया है उससे संबंधित अभिलेखों के साथ स्पष्टीकरण तलब किया है। जैसा कि ग्राम पंचायत पैरोरी में पांच प्रमुख विकास कार्य को दिखाकर लाखों रुपए निकाल लेने एवं गबन करने का मामला प्रकाश में आया है और विभिन्न समाचार पत्रों द्वारा इसे प्रमुखता से प्रकाशित भी किया गया। जिस पर अब अधिकारियों द्वारा अपना अपना बचाव करते हुए ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम प्रधान से पूछताछ शुरू की है। जिसमें आने वाले समय में एक बड़ा खुलासा हो सकता है।

उपजिलाधिकारी ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि संबंधित प्रकरण को गंभीरता से लेकर पूरे मामले की जांच करें एवं रिपोर्ट प्रेषित करें जिससे कार्रवाई कराई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *