Gonda Colonelganj News: मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में बीएलओ द्वारा बनाई गई सूची को दरकिनार कर फर्जी लोगों के नाम सूची में दर्ज कर दिए गए

एसपी सिंह / ज्ञान प्रकाश मिश्रा

करनैलगंज(गोंडा)। पंचायत चुनाव के पूर्व मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में बीएलओ द्वारा बनाई गई सूची को दरकिनार कर फर्जी लोगों के नाम सूची में दर्ज कर दिए गए। जिससे प्रत्याशी ब्लाक से लेकर तहसील का चक्कर लगा रहे हैं। यह हाल विकास खंड करनैलगंज के ग्राम पंचायत करनैलगंज ग्रामीण का है। यहां मतदाता सूची प्रकाशित होते ही प्रत्याशियों के होश उड़ गये। उनके वोटरों की जगह फर्जी मतदाताओं के नाम सूची में शामिल थे। यहां तैनात बीएलओ ने 818 नये मतदाताओं का नाम बढ़ाया था।

वहीं 923 मतदाताओं का नाम विलोपित कर 94 लोगों का नाम संसोधित करके सुपरवाइजर से हस्ताक्षरित करवाकर समस्त कागजात के साथ सूची जमा की थी। जो तहसील से गायब हो गई और उसकी जगह फर्जी वोटरों की दूसरी सूची सामिल कर दी गई। यह खेल तब प्रकाश में आया जब एसडीएम के पास इसकी शिकायत पहुंची। यहां के निवासी रामकुमार मौर्य व शिवकुमार मौर्य की शिकायत पर एसडीएम ने प्रकरण की जांच सम्बन्धित बीएलओ व हल्का लेखपाल को सौंपकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

बीएलओ/जांच अधिकारी माधवराज व गोविंदनाथ वर्मा ने बताया कि उनके द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत की जा चुकी है। पूर्व में जमा किये गये कागजात बदलकर किसी प्रत्याशी को लाभ पहुंचाने के लिये दूसरे कागजाद सामिल कर सूची तैयार कराई गई है। एसडीएम ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि मामला संज्ञान में है, बीडीओ, लेखपाल व सम्बन्धित बीएलओ से अलग अलग जांच कराई जा रही है। दोषी पाये जाने पर सम्बन्धित लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *