Lakhimpur- Kheri-News:गांधी व शास्त्री जयंती पर महिला कल्याण विभाग ने की अभिनव पहल

नवजात कन्या के जन्म पर महिला कल्याण विभाग पहुंचा उनके द्वार किया सम्मानित, कन्या के नाम से लगाए पौधे
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना : महिला कल्याण अधिकारी

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर-खीरी । जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम के निर्देशन में महिला शक्ति केन्द्र व वन स्टॉप सेंटर की टीम द्वारा संयुक्त रुप से दो अक्टूबर गांधी व शास्त्री जयंती के अवसर पर “बेटी बचाओ बेटी पढाओ” योजना के तहत बेटियों के जन्म के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक मुहिम के रूप में महिलाओं और कन्याओं के सम्मान में जिला महिला चिकित्सालय में रात्रि 12 बजे के बाद में कन्याओ को जन्म देने वाली माता को उनके गांव गौरैया, लगूचा, खीरी में जाकर बच्ची की माता को फूल माला पहनाकर उसका अभिवादन किया तथा नवीन जन्मी बालिका के नाम पर उसके घर में ग्राम प्रधान के द्वारा वृक्ष लगवाया।
उनके उपरांत ग्रामीण महिलाओं के साथ एक बैठक हुई। बैठक में महिलाओं-बालिकाओं व पुरूषों को केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, स्पॉन्सरशिप योजना, वन स्टॉप सेंटर,  निराश्रित महिला विधवा पेंशन योजना, रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान कोष योजना एवं विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओ के टोल फ्री नंबरों की जानकारी महिला कल्याण अधिकारी आर्य मित्रा बिष्ट के द्वारा दी गई।
बैठक में उपस्थित वन  स्टॉप सेंटर की सेंटर मैनेजर श्रीमती रश्मि चतुर्वेदी ने वन स्टॉप सेंटर के कार्य के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। उपस्थित पैरामेडिकल नर्स रिनी सिंह ने महिलाओं को उनमे होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक किया कि कैसे हम बीमारियो से बच सकते हैं व हमें क्या सावधानी बरतनी चाहिए।जिला समन्वयक निक्की गुप्ता ने सरकार की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विभिन्न श्रेणियों में बालिकाओं को इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाता है। उन्होंने इस योजना से लाभान्वित होने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने फार्म ऑनलाइन करवाने के लिए पात्र लाभार्थियों से चर्चा की गई। 
अंत में प्रधान जी को एवं वहां उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद देते हुए बैठक का समापन किया गया |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *