Gonda News:आयुक्त ने किया श्रावस्ती के अस्थाई गौ संरक्षण केंद्र गुजरवारा (पिपरी) का आकस्मिक स्थलीय निरीक्षण


प्रकाश व्यवस्था बढ़ाने व तालाब के विस्तार के दिए निर्देश-आयुक्त

राम नरायन जायसवाल


        गोण्डा ।आयुक्त, देवीपाटन मंडल एस०वी०एस० रंगाराव ने आज जनपद श्रावस्ती के विकासखंड गिलौला के अंतर्गत ग्राम पंचायत-गुजरवारा (पिपरी) में निर्मित अस्थाई गौ संरक्षण केंद्र का आकस्मिक स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान चन्नी व भूसा व्यवस्था, पानी व प्रकाश व्यवस्था तथा जल निकासी आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों से टीकाकरण व ईयर टैगिंग के संबंध में विस्तृत पूछताछ की।
आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान निर्मित तालाब से हो रहे ओवरफलो के दृष्टिगत उसे और बड़ा बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अपर निदेशक पशुपालन देवीपाटन मंडल को निर्देशित किया कि वे मंडल में स्थापित गौशालाओं में जलभराव की स्थिति जहां पर हो, उसकी जानकारी करके जल निकासी की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।
आयुक्त ने गुजवारा (पिपरी) में लगभग 2 एकड़ के एरिया में निर्मित अस्थायी गौशाला में पशुओं की देखभाल व रखरखाव आदि के संबंध में पूछताछ की। जिस पर उपस्थित अधिकारियों ने अवगत कराया कि गौशाला के चारों तरफ ग्राम पंचायत के माध्यम से फेंसिंग का कार्य कराया गया है। मनरेगा योजना के अंतर्गत चन्नी का निर्माण हुआ है। वर्तमान समय में गौशाला में कुल 78 पशु हैं जिसमें 64 फीमेल एवं 14 मेल पशु हैं। इनमें एक दुधारू गाय भी सम्मिलित है। सभी पशुओं का टीकाकरण व ईयर टैगिंग करा दी गई है।
आयुक्त ने निर्देशित किया है कि समय से पशुओं का इलाज होता रहे, ताकि पशु बीमार न होने पाए। उन्होंने भूसा घर वह पशुओं के चन्नी के निरीक्षण के दौरान वहां और प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। आयुक्त ने मौके पर उपस्थित थानाध्यक्ष सोनवा से शांति व्यवस्था व रिस्पांस टाइम के संबंध में भी जानकारी ली, जिस पर उन्होंने अवगत कराया कि क्षेत्र में शांति व्यवस्था ठीक है।
मुख्य विकास अधिकारी इशांत प्रताप सिंह ने अपने द्वारा समय-समय पर गौशाला का किए गए निरीक्षणों व आख्या के संबंध में आयुक्त को अवगत कराया।
इस अवसर पर सीडीओ इशांत प्रताप सिंह, अपर निदेशक पशुपालन डॉ०अनिरुद्ध सिंह कुशवाहा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी श्रावस्ती तथा नोडल अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *